Back
Home » रिलेशनशिप
क्या आप और आपका पार्टनर दोनों हैं वर्किंग तो ये टिप्स लाएंगे आपको करीब
Boldsky | 21st May, 2019 09:56 AM
  • औरत ही करेगी ये काम, इस सोच के साथ ना बांटे घर के काम

    आप पुरुष हैं और नौकरी भी करते हैं तो इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि घर के काम आप नहीं करेंगे। ऐसा भी नहीं है कि कोई औरत सिर्फ घर के कामों के लिए ही बनी है। काम की प्राथमिकता और आप में से जिस व्यक्ति के पास समय है उसे समझ कर कार्य को पूरा करना चाहिए। यदि पति घर में है और भोजन का समय हो रहा है तो वो किचन में जाकर इसकी तैयारी शुरू कर सकता है। वहीं दूसरी तरफ घर के लिए कोई जरूरी सामान है तो वो आपकी पत्नी काम से लौटते वक्त ला सकती है। बढ़िया तालमेल के साथ आप अपना जीवन सरल बना सकते हैं।


  • हफ्ते का एक दिन साथ बिताने के लिए रखें

    अगर पति पत्नी दोनों ही वर्किंग हैं तो आमतौर पर आप दोनों अपना वीकेंड आराम करने और घर के कामों के लिए रखते होंगे। ये भी जरूरी है लेकिन आप दोनों साथ में क्वालिटी टाइम भी बिताएं। आप दोनों बाहर घूमने जा सकते हैं। एक छोटा सा ट्रिप प्लान कर सकते हैं और उस वीकेंड को सिर्फ अपने लिए खर्च करें। ये छोटी छोटी खुशियां आपको पूरे हफ्ते के लिए रिचार्ज कर देगी।


  • बच्चों की देखभाल आप दोनों की है जिम्मेदारी

    अगर आपकी संतान भी है तो आपकी जिम्मेदारी बढ़ जाती है। इस स्थिति में आपको अपने काम के साथ पर्सनल लाइफ मैनेज करना बहुत जरूरी है। आपका घर पर जैसा बर्ताव रहेगा, आपके बच्चों पर वैसा ही प्रभाव पड़ेगा। यदि आप दोनों शांत और हंसी खुशी अपना वक्त बच्चों के साथ बिताते हैं तो ये उनकी परवरिश में बड़ा रोल निभाएगा। ये भी ध्यान रखें कि बच्चे कि जिम्मेदारी सिर्फ एक की नहीं है ऑफिस से आने के बाद दोनों बच्चों की जरूरतें पूरी करें और सबसे अहम उनके साथ समय बिताएं।


  • पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को अलग रखने का नियम है सबसे अहम

    आप चाहे शादीशुदा हैं या नहीं, अगर आप वर्किंग हैं तो इस रूल को आपको हमेशा फॉलो करना चाहिए। आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल जिंदगी को अलग रखें। ऑफिस का काम दफ्तर में ही पूरा करें और वहां की परेशानियों की वजह से घर के सदस्यों के साथ अपना व्यवहार ना बिगाड़े। प्रयास करें कि आप अपने ऑफिस का काम घर लेकर ना आएं।




वक्त बदलने के साथ साथ महिलाओं की भूमिका में भी बदलाव आ रहा है। बीते समय में उन्हें शादी और फिर बच्चों के आ जाने के बाद घर संभालने की जिम्मेदारी ही दी जाती थी। मगर अब महिलाएं अपने करियर को लेकर काफी सतर्क हैं। वो शादी के बाद भी अपना काम जारी रख रही हैं।

वर्तमान समय में आपको ऐसे शादीशुदा जोड़ों की बड़ी तादाद मिल जाएगी जिसमें पति पत्नी दोनों ही वर्किंग हैं। आर्थिक रूप से देखा जाए तो ये घर चलाने और जरूरतों को पूरा करने के लिहाज से अच्छा है लेकिन इसका दुष्प्रभाव निजी जीवन पर पड़ता ही है। इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि यदि पति पत्नी दोनों वर्किंग हैं तो उन्हें अपनी जिंदगी को कैसे मैनेज करना चाहिए।

   
 
स्वास्थ्य