Back
Home » जरा हट के
गोबर से लेप दी लाखों रुपए की कार, वजह जान चौंक जाएंगे आप!
Boldsky | 22nd May, 2019 10:48 AM

आधा मई का महीना गुजर चुका है और साथ ही साथ गर्मी भी अपना विकराल रुप द‍िखा र‍ही हैं। भीषण गर्मी और लू की वजह से पश्चिम और उत्तर भारत में सुबह 10 बजे के बाद से ही घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। गर्मी से बचने के लिए अक्‍सर लोग कई तरह के हथकंडे अजमाते हैं लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर भी गर्मी से बचने का एक अजीबोगरीब उपाय वायरल हो रहा है। दरअसल, गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में एक कार मालकिन ने अपनी गाड़ी को ठंडा रखने के लिए गाय के गोबर से रंग दिया। सोशल मीडिया में गोबर से लीपी हुई इस कार की फोटोज खूब वायरल हो रही है।

Most Read : दुल्‍हन के बिना ही इस दूल्‍हें की न‍िकली बारात, वजह जान इमोशनल हो जाएंगे आप!

फेसबुक पर की शेयर

फेसबुक यूजर रुपेश गौरंग दास ने गोबर से रंगी कार की तस्‍वीरें पोस्‍ट करते हुए लिखा, 'गाय के गोबर का इससे सही इस्‍तेमाल मैंने अब तक नहीं देखा। 45 डिग्री सेल्सियस की गर्मी को मात देने के लिए और अपनी गाड़ी को गरम होने से बचाने के लिए सेजल शाह ने अपनी कार को गाय के गोबर से रंग दिया है।' उन्‍होंने बताया कि सेजल शाह अहमदाबाद की रहने वाली हैं।

फेसबुक पर लोग पूछ रहे सवाल

वायरल फोटो में साफ दिखाई दे रहा है कि कार मालकिन ने अपनी लग्‍जरी कार को गोबर से रंग दिया है। इस पोस्‍ट पर लोग सवाल पूछ रहे हैं कि गोबर की दुर्गंध से बचने के लिए कार के अंदर बैठे लोग कैसे बचते हैं। एक अन्‍य यूजर ने पूछा कि गोबर की कितनी लेयर का इस्‍तेमाल कार को ठंडा रखने के लिए रंगने में किया गया है। यह टोयोटा कोरोला कार महाराष्‍ट्र में रमनिकलाल शाह के नाम से खरीदी गई है।

Most Read : मिस्‍त्र में चिड़ि‍याघर की करतूत, गधे को पेंट करके जेब्रा बना द‍िया

सदियों से जमीन लेपन के ल‍िए गोबर का हो रहा है इस्‍तेमाल

बता दें कि भारत के ग्रामीण इलाकों में घरों को ठंडा रखने के ल‍िए गाय के गोबर से लीपे जाते है। सैकड़ों वर्षों से जमीन को लेपने के लिए गाय के गोबर का इस्‍तेमाल किया जाता रहा है। यह माना जाता है कि गाय का गोबर लगा देने से मच्‍छर घर में नहीं आते हैं। ग्रामीण भारत में यह प्रथा आम है। यहां तक कि गोमूत्र का इस्‍तेमाल जमीन को साफ करने के लिए किया जाता है।

   
 
स्वास्थ्य