Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
लेमनग्रास के सेवन से होते हैं ये फायदे, बॉडी डिटॉक्‍स करने से लेकर करता है वेटलॉस
Boldsky | 22nd May, 2019 03:56 PM
  • बुखार, कफ और सर्दी में फायदेमंद

    लेमनग्रास चाय के साथ लेना चाहिए, क्योंकि यह बुखार, कफ और सर्दी में फायदा करता है। इसमें प्रतिऑक्सीकारक और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, इसलिए यह शरीर के कुछ मूलभूत तत्वों को संतुलित करता है। ताजे या सूखे दोनों तरह के लेमन ग्रास का प्रयोग किया ज सकता है। इसका तना पत्तेदार प्याज की तरह होता है। जब इसे टुकड़ों में काटा जता है, तब इसकी खट्टी सुगंध फैलती है। इसका फ्लेवर नींबू की तरह होता है। लेमन ग्रास की जगह इसकी छाल का भी प्रयोग किया जा सकता है, पर उसकी सुगंध उतनी ताजी नहीं रहती।


  • कोलेस्ट्रॉल

    इसमें एंटीहाइपरलिपिडेमिक और एंटी-हाइपरकोलेस्ट्रोलेमल गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। एक स्टडी के मुताबिक प्रतिदिन लेमनग्रास का सेवन करने से ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर ठीक रहता है और शरीर से एलडीएल(लो डेनसिटी लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रॉल को शरीर से कम करने में मदद करता है।


  • डिटॉक्सीफिकेशन

    शरीर में मौजूद डाइयुरेटिक गुण से हानिकारक विषाक्त पदार्थ निकालने में मदद करती है। शरीर से विषाक्त पदार्थ निकल जाने के बाद शरीर के अंग अच्छी तरह काम करते हैं। जो शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद करते हैं। लेमनग्रास में मौजूद डाइयुरेटिक गुण की वजह से पेशाब जाने की आवृत्ति को बढ़ जाती है, जिससे शरीर से विषाक्त पदार्थ पेशाब के माध्यम से बाहर निकल जाते हैं। इससे आपका पाचन स्वास्थ्य ठीक रहता है।


  • पेट संबंधी बीमारियों का करें इलाज

    लेमनग्रास में एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के कारण इसमें बुखार, पेट संबंधी बीमारियों और अर्थराइटिस समेत विभिन्न बीमारियों के अणुओं के घातक स्वरूप को परिवर्तित करने और निष्क्रिय करने की क्षमता विद्यमान होती है। यह फ्री रेडिकल को अपने में समाहित कर स्थिर कर देता है। अपच, कब्ज, दस्त, पेट की सूजन, पेट फूलना, पेट में ऐंठन, उल्टी और ऐंठन इस प्रकार की तरह पाचन संबंधी समस्याओं में सुधार के लिए सहायता करते है।


  • एनीमिया दूर करें

    लेमनग्रास आयरन से भरपूर होने के कारण, यह उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी होता है जो आयरन की कमी से ग्रस्‍त है। साथ ही यह एनिमिया के विभिन्‍न प्रकार में उपयोगी होता है। आयरन हीमोग्लोबिन (पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार लाल कोशिकाओं में प्रोटीन) का संश्लेषण करने के लिए आवश्‍यक होता है।


  • दिमाग को तेज करें

    अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्रेन तेज हो तो लेमनग्रास का सेवन करें। मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और फोलेट तंत्रिका तंत्र की स्वस्थ कार्यप्रणाली के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। वे एकाग्रता, स्मृति और मस्तिष्‍क की क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है।




लेमनग्रास एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है, जिसके कई स्वास्थ लाभ होते हैं। यह विटामिन ए, बी, सी और फोलेट का अच्छा स्रोत है। इसमें मौजूद पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम आयरन शरीर के स्वस्थ काम करने के लिए जरूरी होते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, फिनोलिक यौगिक शरीर में होने वाली कई बीमारियों को दूर करने में दवाइयों की तरह काम करते हैं। इसका मुख्य तत्व लेमोनल या सिट्रल होता है, जिसमें एंटीफंगल और एंटी माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं। लेमनग्रास स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। जानें, इसके सेवन से शरीर पर होने वाले फायदों के बारे में...

   
 
स्वास्थ्य