Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
आपके चलने की स्पीड से पता चलता है कितना लंबा जिएंगे आप
Boldsky | 24th May, 2019 12:00 PM

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आपके चलने की स्पीड से आपकी आयु का अनुमान लगाया जा सकता है। हाल में हुए एक अध्ययन से जो निष्कर्ष निकले हैं, उसने दावा किया है कि चलने की स्पीड से यह जाना जा सकता है कि आप कितनी लंबी जिंदगी जी सकते हैं।

अध्ययनों के अनुसार जो लोग धीरे चलते हैं, उनकी आयु तेज चलने वालों की तुलना में कम होती है। यह अध्ययन मायो क्लीनिक के जरनल में प्रकाशित हुआ है। अध्ययन यह भी विस्तार से बताता है कि जो लोग स्वाभाविक रूप तेज चलते हैं, उनका वजन ज्याद होने के बावजूद उनकी जीवन प्रत्याशा लंबी है।

अध्ययन आगे यह भी बताता है कि जो लोग अंडरवेट होते हैं, अगर वे धीरे चलते हैं तो उनकी जिंदगी कम होती है। इनमें पुरूषों की औसतन जिंदगी 64.8 साल होती है जबकि महिलाओं की 72.4 साल की आयु होती है।

यह अध्ययन शरीर के वजन की तुलना में शारीरिक फिटनेस के महत्व को स्पष्ट करती है। दूसरे शब्दों में अध्ययन से पता चला है कि शारीरिक फिटनेस बीएमआई की तुलना में बेहतर तरीके से जिंदगी की आयु बताने में सक्षम है। इसके साथ ही यह लोगों को तेज गति से चलने के लिए प्रोत्साहित करता है। तेज स्पीड से चलने से आपका स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है और लंबी व बेहतर जिंदगी जी सकते हैं। अध्ययन से जुड़े टाॅम येट्स, जो कि अध्ययन के लेखक हैं, ने इन बातों को स्पष्ट किया है।

अब तक प्रकाशित अध्ययन में मुख्य रूप से शरीर के वजन और शारीरिक फिटनेस के प्रभाव के जोखिम को दिखाया गया है। उदारहण के तौर पर प्रत्येक 5 किलोग्राम प्रति मीटर स्क्वायर के बढ़ने से बीएमआई के 25 किलोग्राम पर मीटर स्वाक्यर्ड की तुलना में मृत्यु की आशंका में 20 फीसदी का इजाफा हो जाता है।

इसके अलावा इसी संबंध में पिछले साल प्रोफेसर येट्स द्वारा एक और अध्ययन किया गया था। उस अध्ययन से पता चला है कि जो प्रौढ़ व्यक्ति धीरे चलता है, उसे हृदय संबंधी रोग का जोखिम अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा होता है।

   
 
स्वास्थ्य