Back
Home » रिलेशनशिप
कहीं आप डेमिसेक्‍शुअल तो नहीं, जाने इसके लक्षण
Boldsky | 28th May, 2019 03:20 PM
  • डेमिसेक्‍शुअल का क्‍या मतलब है?

    अगर आप डेमिसेक्‍शुअल हैं तो आपको केवल उन्‍हीं लोगों के साथ सेक्‍स करने का मन करेगा जिनसे आप प्‍यार करते हैं या जिन लोगों से आप भावनात्‍मक रूप से जुड़े हुए हैं। डेमिसेक्‍शुएलिटी को ग्रे सेक्‍शुएलिटी भी कहा जाता है जिसमें सेक्‍स ही सब कुछ नहीं होता है।


  • डेमिसेक्‍शुअल कैसे होते है?

    अपने पार्टनर के साथ सेक्‍स करने से पहले डेमिसेक्‍शुअल लोगों को एक गहरे इमोशनल जुड़ाव की जरूरत होती है। ये बिना प्‍यार के किसी के साथ संबंध नहीं बनाते हैं। इनके लिए सेक्‍स से ज्‍यादा रिश्‍ता मायने रखता है।


  • डेमिसेक्‍शुअल और अलैंगिक में क्‍या फर्क है?

    अलैंगिक लोगों को सेक्‍स बिलकुल भी पसंद नहीं होता है और इनमें सेक्‍स की इच्‍छा भी नहीं होती है। वहीं दूसरी ओर डेमिसेक्‍शुअल व्‍यक्‍ति सेक्‍स के लिए सिर्फ उन्‍हीं लोगों के प्रति उत्तेजित होता है जिससे वो प्‍यार करते हैं।


  • सिर्फ रिश्तों में सेक्स को तरजीह देने के लिए नहीं है?

    नहीं, कई लोगों को रिलेशनशिप में रहना पसंद होता है लेकिन फिर भी वो किसी अन्‍य शख्‍स के साथ सेक्‍स करने में दिलचस्‍पी रखते हैं। डेमिसेक्‍शुअल व्‍यक्‍ति को सेक्‍स करने का मन केवल उसी के साथ होता है जिससे वो प्‍यार करते हैं।


  • LGBTQ+ में आते हैं डेमिसेक्‍शुअल?

    डेमिसेक्‍शुअल व्‍यक्‍ति LGBTQ+ से थोड़ा अलग होता है। इन्‍हें इस श्रेणी में नहीं रखा जा सकता है।




पिछले कुछ सालों में सेक्‍शुएलिटी को लेकर लोग ज्‍यादा खुलकर बात करने लगे हैं। अब इस मुद्दे पर हर कोई खुलकर अपने विचार और पसंद को व्‍यक्‍त करने लगा है। अलैंगिक, ये एक ऐसा शब्‍द है जिसके बारे में आपने बहुत कम या अब तक नहीं सुना होगा।

इसमें वो लोग आते हैं जिन्‍हें सेक्‍स की इच्‍छा नहीं होगी या जो रिलेशनशिप के बिना संबंध बनाने के लिए तैयार होते हैं और वो लोग जो लड़की या लड़के दोनों से संबंध बनाने के इच्‍छुक होते हैं।

   
 
स्वास्थ्य