Back
Home » रिलेशनशिप
बिना पति और बच्‍चों के महिलाएं रहती है ज्‍यादा खुश, रिसर्च में आया सामने
Boldsky | 31st May, 2019 12:24 PM

कई लोगों का मानना है कि शादी के बाद महिलाएं परिवार सुख पाकर ज्यादा खुशहाल जीवन बिताती है। पति और बच्‍चों के साथ वो खुद को संपूर्ण और खुशहाल मानती है। लेकिन इस सोच के एकदम विपर‍ित हाल ही में हुई एक रिसर्च में सामने आया है कि महिलाएं बिना पति और बच्‍चों के साथ खुशहाल जीवन बिताती है। जी हां, इस शोध में आया है कि महिलाएं अविवाहित ज्यादा खुश रहती हैं। इस शोध में महिलाओं के खुश रहने के कई कारण सामने आए हैं।

अमेरिकन टाइम यूज सर्वे द्वारा किए गए एक अध्ययन ने विवाहित, अविवाहित, विधवा और तलाकशुदा व्यक्तियों के सुख और दुख के स्तरों की तुलना की। दिलचस्प बात यह है कि इस सर्वे ने बताया कि विवाहित लोगों से खुशियों की सूचना तभी मिली जब उन्हें अपने साथी की उपस्थिति में यह प्रश्न पूछा गया। दिलचस्प बात यह है कि अविवाहित लोगों के पास विवाहित लोगों की तुलना में कम दुख है।

Most Read : कम अट्रैक्टिव हसबैंड की वाइफ रहती है ज्यादा खुश, और क्या कहती है इससे जुड़ी रिसर्च

लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में व्यवहार विज्ञान के प्रोफेसर और 'हैप्पी एवर आफ्टर' पुस्तक के लेखक पॉल डोलन ने कहा कि शादी से पुरुषों को फायदा होता है और महिलाएं शादी से पहले अधिक खुश रहती हैं। डोलन इसी अध्ययन में बताते हैं कि पुरुष शादी करने के बाद 'शांत हो जाते हैं', कम जोखिम लेते हैं, उच्च आय अर्जित करते हैं और लंबे समय तक जीते हैं।

वहीं महिलाओं के मामले में विवाह उनके स्वास्थ्य पर दबाव डालता है और यदि वे शादी नहीं करती हैं तो वे स्वस्थ और खुशहाल रहती हैं। मार्केटिंग इंटेलिजेंस कंपनी मिंटेल द्वारा किए गए एक अन्य अध्ययन में एकल महिलाओं का साक्षात्कार किया गया और निष्कर्ष निकाला गया कि इनमें से 61 प्रतिशत महिलाएं खुश हैं। यही नहीं, 75 फीसदी महिलाएं साथी की तलाश तक नहीं करतीं।

Most Read : मैरिड लाइफ में आते है सेक्‍स के ये अलग-अलग स्‍टेज

इन अध्ययनों के निष्कर्ष बताते हैं कि समय बदल रहा है और शादी और बच्चे केवल दो कारक नहीं हैं जो एक महिलाओं को खुश कर सकते हैं। यह तय करना एक महिला का अधिकार है कि उसे किस उम्र में शादी करनी है या नहीं करनी है।

   
 
स्वास्थ्य