Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
अच्‍छी नींद भी करती है डायटिंग में मदद, सर्वे में चला मालूम
Boldsky | 6th Jun, 2019 12:31 PM

वेटलॉस के चक्‍कर में आप क्‍या-क्‍या तरकीबे नहीं अजमाते हैं, डायटिंग से लेकर एक्‍सरसाइज तक। पतले होने के चक्‍कर में न जाने आप कितनी बार अपनी सुबह की नींद खराब करते हैं। लेकिन आपको ये जानकर भी खुशी होगी कि पतले होने के ल‍िए अब आपको अपनी नींद के साथ कॉम्‍प्रोमाइज नहीं करना होगा। क्‍योंकि आपकी नींद आपकी डायटिंग में भी आपकी मदद कर सकती है। एक रिसर्च में सामने आया है कि पर्याप्त नींद लेने से मीठा खाने की आपकी इच्छा कम होती है। इस तरह आप अपको अपनी डायट से कैलरी कट करने में मदद मिलेगी।

प्रतिदिन 7 घंटे की नींद पूरी न होने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इससे मेटाबॉलिजम पर भी असर पड़ता है। हालांकि, पर्याप्त नींद लेने से इन बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। दक्षिण अफ्रीका के यूनिवर्सिटी ऑफ केप टाउन में हुए एक रिसर्च में पता चला है कि नींद पर्याप्त होने से शरीर में इंसुलिन की सेंसेटिविटी बढ़ती है। भूख भी कम लगती है और आपको बार-बार मीठा या नमकीन खाने की इच्छा नहीं होती है। इस तरह आप हर रोज एक्स्ट्रा शुगर और कैलरी लेने से खुद को बचा सकते हैं।

इस रिसर्च में रिसर्चर्स ने 138 लोगों को शामिल किया। इनमें से कुछ लोग पूरी तरह स्वस्थ थे, कुछ लोग स्वस्थ तो थे लेकिन कम नींद लेते थे, ओवरवेट और कम सोने वाले थे और प्री-हाइपरटेंसिव लोग शामिल थे।

   
 
स्वास्थ्य