Back
Home » ताजा
Google Maps के नए फीचर के बारे में जानिए
Gizbot | 6th Jun, 2019 08:28 PM

हमें कहीं भी अनजान जगह जाना होता है, उसके लिए गूगल मैप हमारा सबसे मददगार साथी बनता है। गूगल मैप के चलते किसी भी जगब आसानी से पहुंचा जा सकता है। बता दें, अपनी इस सर्विस को बेहतर बनाने के लिए गूगल ने कुछ समय पहल चालीस के ज्यादा देशों में Google Maps को स्पीड लिमिट्स और मोबाइल रडार लोकेशन का सपोर्ट दिया था, जिसमें भारत भी शामिल था।

वहीं, अब Google ने भारत में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बेहतक करने के लिए तीन और नए फीचर्स को Google Maps के साथ जोड़ दिया है। इस नए फीचर के चलते Google Maps अब बस से यात्रा का समय और ट्रेफिक की लाइव डिटेल बताएगा। भारत के दिल्ली, बैंग्लोर, मुंबई, हैदराबाद, पुणे, लखनऊ, चेन्नई, मैसूर, कोय्यमबटूर और सूरत जैसे शहरों में इस सर्विस को पेश किया जाएगा।

कैसे करेगा फीचर काम

फीचर के साथ यूजर्स द्वारा बस से अपनी यात्रा के समय का पता लगाया जा सकेगा। बता दें, गूगल मैप यात्रा का यह समय रोड पर मौजूद ट्रेफिक के ध्यान में रख कर बताएगा। इस फीचर का फायदा उठाने के लिए यूजर को अपनी यात्रा की लोकेशन और डेस्टीनेशन लोकेशन को एड करना होगा, जिसके बाद मैप यहां ट्रांस्पोर्ट के माध्यम दिखाई देगा। उसके बाद पब्लिक पर टैप करें।

यह फीचर बस से यात्रा का समय हरे और लाल रंग के साथ दिखाएगा। हरे रंग का मतलब होगा कि बस अपने निर्धारित समय से चल रही है वहीं लाल रंग का मतलब की बस ट्रेफिक या अन्य कारणों से निर्धारित समय से पीछे चल रही है। इस फीचर के साथ कंपनी ने एक और फीचर को जोड़ा है, जो Mixed-mode डायरेक्शन्स हैं।

यह भी पढ़ें:- Motorola One Vision के लॉन्च होने की संभावना, 20 जून को होगा मोटो इवेंट

यह फीचर ऑटो-रिक्शा के लिए रूट सुझाने के लिए जोड़ा गया है। इस फीचर का उपयोग कर गूगल मैप यूजर्स ट्रेवल टाइम के साथ-साथ ऑटो-रिक्शा के मीटर से यात्रा का एस्टीमेट भी जान सकते हैं। हालांकि इस फिचर को अभी सिर्फ दिल्ली और बैंगलोर के लिए पेश किया गया है।

आज के दौर में गूगल मैप हमारे हर रास्‍ते को आसान कर देता है। इसकी मदद से हमारे लिए कोई भी शहर और कोई भी जगह अंजान नहीं रहती। आमतौर पर हम इस गूगल मैप को इंटरनेट के साथ ही इस्‍तेमाल कर सकते हैं, लेकिन शायद कम ही लोग जानते हैं कि गूगल मैप का इस्‍तेमाल बिना इंटरनेट के भी किया जा सकता है।

एंड्रॉयड यूजर्स ये स्‍टेप्‍स करें फॉलो:

आप स्‍मार्टफोन में सबसे पहले गूगल मैप्स ओपन करें। ये स्‍टेप्‍स करते समय आपको यह ध्‍यान रखना होगा कि आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन हो और आपका गूगल मैप्स साइन इन हो। अब आप यहां किसी भी जगह के लिए सर्च करें। नीचे की ओर नाम या एड्रेस की जगह पर क्लिक करें। इसके बाद आप मैप को ऑफलाइन देखने के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।

आईफोन और आईपैड यजर्स ये स्‍टेप्‍स करें फॉलो:

आप अपने आईफोन या आईपैड पर गूगल ओपन करें। ध्‍यान रहे कि आपका इंटरनेट कनेक्शन चालू होना चाहिए। अब आप गूगल मैप्स में साइन इन करें। अब आप यहां किसी भी जगह को सर्च करें। नीचे जगह के नाम या ऐड्रेस पर टैप करें और फिर More पर टैप करें। यहां से आप Download offline मैप का चयन करें।

यह भी पढ़ें:- WhatsApp की कमियों को निकालने वाले भारतीय छात्र को फेसबुक ने दिया सम्मान

इस तरह ऑफलाइन मैप डाउनलोड करने के बाद आप इंटरनेट कनेक्शन नहीं होने या स्लो होने पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में आपको इंटरनेट नहीं होने की टेंशन नहीं होगी। इस प्रक्रिया से आप अपना डेटा भी बचा सकते हैं।

   
 
स्वास्थ्य