Back
Home » समाचार
जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन 6 महीने और बढ़ा, कैबिनेट ने दी मंजूरी
Khabar India TV | 12th Jun, 2019 08:17 PM

नयी दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन 6 महीने के लिए और बढ़ गया है। कैबिनेट की बैठक में जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। इससे पहले 3 जुलाई को यहां राष्ट्रपति शासन की अवधि पूरी हो रही थी। अब कैबिनेट ने 3 जुलाई से अगले 6 महीने के लिए राष्ट्रपति शासन बढ़ाने को मंजूरी दे ही है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल की कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए।

इससे पहल जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों को लेकर आयोग ने कहा था कि इस साल के आखिर में जम्मू-कश्मीर विधासभा के चुनाव कराए जाएंगे। वहीं, चुनाव की तारीखों को लेकर आयोग ने कहा कि तारीखों का ऐलान अमरनाथ यात्रा के बाद किया जाएगा। आयोग ने कहा कि वह जम्मू-कश्मीर की स्थितियों पर लगातार नजर बनाए हुए है और सभी जरूरी जानकारियां हासिल कर रहा है।

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए अंतिम चुनाव नवंबर और दिसंबर 2014 में हुआ था जिसमें पीडीपी को 28 और भारतीय जनता पार्टी को 25 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। इनके अलावा नेशनल कॉन्फ्रेंस को 15 और कांग्रेस को 12 सीटें मिली थीं। ऐसी स्थिति में राज्य में पहली बार भारतीय जनता पार्टी ने पीडीपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी लेकिन दोनों दलों के बीच तालमेल नहीं बैठ पाने की वजह से पिछले साल जून में भाजपा ने पीडीपी से समर्थन वापस ले लिया था।

BJP के समर्थन वापस लेने और विधानसभा में किसी भी दल द्वारा सरकार बनाने के दावा पेश नहीं करने की वजह से राज्यपाल ने विधानसभा को स्थगित कर दिया था। नवंबर में सियासी सरगर्मी के बीच राज्यपाल ने राज्य में राष्ट्रपति शासन की सिफारिश कर दी थी और तभी से राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा हुआ है।

   
 
स्वास्थ्य