Back
Home » रिलेशनशिप
पहली नजर का प्‍यार होता है छलावा: स्‍टडी
Boldsky | 25th Jun, 2019 11:30 AM
  • क्‍या कहती है स्‍टडी

    जर्नल ऑफ इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर रिलेशनशिप रिसर्च में प्रकाशित हुई स्‍टडी में शोधकर्ताओं ने 20 की उम्र वाले 200 प्रतिभागियों के 500 डेटिंग मामलों का अध्‍ययन किया।


  • रिसर्च के तीन चरण

    इस स्‍टडी को तीन हिस्‍सों में बांटा गया था - ऑनलाइन सर्वे, लैबोरेट्री स्‍टडी और 90 मिनट की डेटिंग। जिन प्रतिभागियों को डेट पर जाने के लिए कहा गया था उनसे पूछा गया कि उन्‍हें पहली नजर में प्‍यार का अहसास हुआ या नहीं और क्‍या वो सामने वाले की पर्सनैलिटी को देखकर इंप्रेस हुए।
    शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों में प्‍यार के लिए जोश, इंटिमेसी और कमिटमेंट जैसी चीजों पर भी गौर किया। इससे भी उन्‍हें रिलेशनशिप की क्‍वालिटी का पता चला।


  • क्‍या सच में पहली नजर में प्‍यार हुआ

    आंकड़ों की मानें तो 32 प्रतिभागियों को प्‍यार का अहसास हुआ और इसमें इंटिमेसी एवं कमिटमेंट गायब थी। हालांकि, इन प्रतिभागियों को सामने वाले शख्स की पर्सनैलिटी को देखकर गजब का आकर्षण महसूस हुआ।


  • स्‍टडी का निष्‍कर्ष

    शोधकर्ताओं ने बताया कि पहली नजर का प्‍यार बस एक आकर्षण होता है। अधिकतर लोगों के साथ ऐसा ही हुआ है।


  • क्‍या मर्दों को ज्‍यादा होता है

    इस स्‍टडी में शामिल हुए 60 पर्सेट मर्दों को पहली नजर में प्‍यार हुआ। इसके अलावा स्‍टडी में दूसरे पार्टनर को पहली नजर में प्‍यार होने का कोई मामला सामने नहीं आया। अगर एक पार्टनर को पहली नजर में प्‍यार हुआ तो उसके सामने वाले व्‍यक्‍ति को ऐसा कोई अहसास नहीं हुआ।
    रिलेशनशिप को चलाने के लिए प्‍यार और निरंतर प्रयासों की जरूरत होती है एवं यह रिश्‍ता समय के साथ और मजबूत होता चला जाता है। आपको कोई पहली नजर में पसंद जरूर आ सकता है लेकिन उसे समझने और जानने के लिए तो आपको वक्‍त ही चाहिए होगा।




पहली नजर के प्‍यार के बारे में तो आपने सुना ही होगा। आपके साथ भी ऐसा कई बार हुआ होगा कि आपको किसी को देखते ही उससे प्‍यार हो गया हो। आपको पहली नजर में सच्‍चे प्‍यार का अहसास जरूर हुआ हो लेकिन इस मामले में हुई रिसर्च के मुताबिक अधिकतर मामलों में ये बस आकर्षण होता है, प्‍यार नहीं।

   
 
स्वास्थ्य