Back
Home » ताजा
बिना किसी ऐप को डाउनलोड किए फोन में लगाएं लॉक
Gizbot | 11th Jul, 2019 10:13 AM

किसी भी स्मार्टफोन में अपने किसी भी ऐप पर कोई खास लॉक लगाने का तरीका हम बताने जा रहा है। आपने आमतौर पर देखा होगा कि किसी ऐप में स्पेशल लॉक लगाने के लिए कोई थर्ड पार्टी ऐप का डाउनलोड करना पड़ता है। ऐसे में बहुत सारे थर्ड पार्टी ऐप ऐसे हैं जिन्हें डाउनलोड करने के बाद जरूरत से ज्यादा ऐड आने शुरू हो जाते हैं। इससे यूज़र्स को काफी परेशानी होती है।

ऐसे में अगर आप बिना थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड किए अपने ऐप्स में लॉक लगाना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पढ़ें। अपने फोन में मौजूद किसी भी ऐप को लॉक करने के लिए आपको सबसे अपने फोन की सेटिंग में जाना होगा। उसके बाद आपको प्राइवेसी ऑप्शन में जाना होगा। अब आपको एक नया इंटरफेस दिखाई देगा। उसमें आपको प्राइवेसी गार्ड और प्रोटेक्टेड ऐप्स का ऑप्शन दिखाई देगा।

आपको Protected Apps को क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके पास लॉक करने का एक ऑप्शन आएगा। लॉक करने से पहले आपको स्क्रीन के टॉप बाईं तरफ आपको बैकअप रिकवरी सेट करने का ऑप्शन दिखाई देगा। उस आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको Input Email for recovery का ऑप्शन दिखाई देगा।

यह भी पढ़ें:- Airtel DTH में अपने पसंदीदा चैनल्स का पैक बनाएं और टीवी देखें

हालांकि यह ऑप्शन जरूरी नहीं है लेकिन हमारी सलाह है कि आप अपने एक रिकवर ईमेल सेट कर लें। इससे अगर आप कभी अपना पासवर्ड भूल भी जाएं तो इस रिकलर ईमेल के जरिए आप अपने ऐप को दोबारा खोल पाएंगे।

अपना रिकवर ईमेल सेट करने के बाद आपको दोबारा से बैक जाना होगा। वहां से आप एक बार फिर Protected Apps को क्लिक करें। अब आप अपना पैटर्न सेट करें और उन ऐप्स को सिलेक्ट करें जिन-जिन पर आप लॉक लगाना चाहते हैं। उन ऐप्स को सिलेक्ट करने के बाद आपके ऐप्स पर लॉक लग जाएगा। उसके बाद आपको अपने ऐप्स को खोलने के लिए वहीं पैटर्न डालना होगा जो आपने Protected Apps में सेट किया है।

इसके बाद अगर आपको अपना ऐप लॉक फिर से हटाना है तो आपको फिर से इसी प्रोसेस को करना होगा और जिन ऐप्स को आपने लॉक के लिए टिक किया था उनके ऊपर से टिक हटा दें। इसके बाद आपके ऐप्स से लॉक हट जाएगा और उसके बाद आप बिना किसी पैटर्न और पासवर्ड से ऐप्स को खोल पाएंगे।

   
 
स्वास्थ्य