Back
Home » Business
दूनिया की नौंवी सबसे महंगी जगह दिल्ली की कनॉट प्लेस : सीबीआरई
Good Returns | 10th Jul, 2019 07:11 PM

नई द‍िल्‍ली: देश की राजधानी दिल्ली के कनॉट प्लेस कोई कार्यालय खोलने के लिए दुनिया की नौंवी सबसे महंगी जगह है। जी हां संपत्ति सलाहकार कंपनी सीबीआरई के सर्वेक्षण के अनुसार कनॉट प्लेस में ऑफिस जगह का वार्षिक किराया 144 डॉलर प्रति वर्गफुट तक है। आपको बता दें कि दिल्ली पिछले साल भी इसी स्थान पर थी। हांगकांग का सेंट्रल डिस्ट्रिक लगातार दूसरे साल इस सर्वेक्षण में शीर्ष स्थान पर रहा है। यहां किसी कार्यालय के लिए एक साल का किराया 322 डॉलर प्रति वर्गफुट है।

मुंबई का बांद्रा कुर्ला परिसर 27वें स्‍थान पर

हालांकि रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई का बांद्रा कुर्ला परिसर और नरीमन प्वाइंट इस सूची में 27वें और 40वें स्थान पर हैं। इन जगहों पर किराये की लागत 90.67 डॉलर प्रति वर्गफुट और 68.38 डॉलर प्रति वर्गफुट वार्षिक है। ब्रांदा कुर्ला परिसर पिछले साल इस सूची में 26वें स्थान पर था। इस सूची में लंदन का वेस्ट एंड दूसरे स्थान पर, हांगकांग का कोलून तीसरे, न्यूयॉर्क का मिडटाउन मैनहैटन चौथे और बीजिंग का फाइनेंस स्ट्रीट पांचवे स्थान पर है।

हुंडई की इलेक्ट्रिक कार 'कोना', भारत में हुई लॉन्च ये भी पढ़ें

भारतीय बाजार के कई शहरों में बढ़िया निवेश

बता दें कि सीबीआरई वैश्विक स्तर पर कार्यालयों की किराया लागत की निगरानी करती है। वह हर साल ग्लोबल प्राइम ऑफिस ऑक्युपेंसी कॉस्ट सर्वेक्षण करती है। वहीं सीबीआरई के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (भारत, दक्षिण पूर्व एशिया, पश्चिमी एशिया और अफ्रीका) अंशुमन मैगजीन ने कहा कि कार्यालयी जगहों पर भारतीय बाजार के कई शहरों में बढ़िया निवेश जारी है। वैश्विक कंपनियां इन शहरों में अपने कार्यालय खोलने के लिए इन शहरों में निवेश करने के पक्ष में हैं।

जून माह में कार और बाइक की ब‍िक्री में आई बड़ी ग‍िरावट ये भी पढ़ें

   
 
स्वास्थ्य