Back
Home » ताजा
Keyboard के सभी शॉर्टकट्स को जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़िए
Gizbot | 11th Jul, 2019 01:38 PM
  • 1. Backspace & Delete

    इन दोनों बटनों के बारे में बहुत सारे यूज़र्स कंफ्यूज़ रहते हैं। ज्यादातर यूज़र्स को दोनों बटनों का काम एक ही लगता है लेकिन ऐसा नहीं है। इन दोनों में छोटा सा अंतर है। अगर आप किसी वर्ड को लिखकर Backspace दबाएंगे तो अक्षर दाईं ओर से डिलीट होंगे लेकिन अगर Delete दबाएंगे तो अक्षर बाईं ओर से डिलीट होंगे। इसके अलावा Delete का इस्तेमाल किसी फाइल, डॉक्यूमेंट, पिक्चर्स, वीडियो को डिलीट करने के लिए भी किया जाता है।

    2. Alt+TAB

    इसके बारे में जिन यूज़र्स को नहीं पता हैं उन्हें हम बता दें कि Alt+TAB का इस्तेमाल कंप्यूटर या लैपटॉप में चल रहे प्रोग्राम को स्विच यानि बदलने के लिए किया जाता है। अगर आपने अपने कंप्यूटर में एक से ज्यादा प्रोगाम जैसे Chorme, incognito, Paint जैसे बहुत सारे प्रोग्राम खोल रखे हैं और आपको किसी दूसरे प्रोग्राम में जाना है तो आप ALT+TAB दबाने से दूसरे प्रोग्राम में चले जाएंगे।


  • 3. Alt+F4 and Enter

    Alt+F4 को दबाकर अगर आप Enter बटन दबाएंगे तो आपका कंप्यूटर सीधा शट डाउन हो जाएगा। ज्यादातर यूज़र्स कंप्यूटर को बंद करने के लिए माउस के जरिए शट डाउन के ऑप्शन पर जाते हैं उसके बाद अपना कंप्यूटर ऑफ करते हैं लेकिन अगर आप इसके सीधा अपने कीबोर्ड के जरिए करना चाहते हैं तो Alt+F4 के साथ Enter दबाएं तो आपका कंप्यूटर बंद हो जाएगा। ये शॉर्टकट कंप्यूटर और लैपटॉप दोनों के लिए है।

    4. Alt+F4

    आप अपने कंप्यूटर पर किसी भी प्रोग्राम को बंद करने के लिए अपने माउस से टॉप राइट कॉर्नर पर मौजूद क्रॉस पर क्लिक करते होंगे। अगप आप इसे सीधा अपने कीबोर्ड के जरिए करना चाहते हैं तो आप Alt+f4 दबाएं और आपका करंट प्रोग्राम सीधा बंद हो जाएगा। इस शॉर्टकट से आपका ब्राउज़र सीधा बंद हो जाएगा और आपको माउस छूने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।


  • 5. WINDOW+D

    कीबोर्ड के इस शॉर्टकट के बारे में काफी कम लोग ही जानते हैं लेकिन ये काफी जरूरी शॉर्टकट है। अगर आप अपने कीबोर्ड से WINDOW+D प्रेस करेंगे तो आपके कंप्यूटर पर जितने भी विंडो खुले होंगे वो सब अपने-आप मिनिमाइज होकर डेक्सटॉप ओपन हो जाएगा। उसके बाद अगर आप फिर से WINDOW+D प्रेस करेंगे तो दोबारा आप विंडो पर आ जाएंगे। डायरेक्ट डेक्सटॉप पर जाने के लिए आपको माउस का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा।

    यह भी पढ़ें:- Keyboard पर "F" और "J" के नीचे एक निशान क्यों होता है...?

    6. Ctrl+Click

    अगर आप क्रोम पर किसी वेबपेज पर काम कर रहे हो और आपको वहां एक लिंक दिखा जिसे आप न्यू टैब में खोलना चाहते हो, तो इसके लिए आप माउस से राइट क्लिक करके Open in new tab पर क्लिक करते हो लेकिन इसे आप सीधा कीबोर्ड से भी कर सकते हो। किसी भी नए चीज को ओपन करने के लिए माउस से राइट क्लिक करने के अलावा सीधा Ctrl के साथ उस लिंक को क्लिक करें जिसे आप नए विंडो या टैब में खोलना चाहते हैं।


  • 7. Ctrl+Alt+Delete

    इस शॉर्टकट का इस्तेमाल टास्क मैनेजर को खोलने के लिए किया जाता है। इस शॉर्टकट का इस्तेमाल खासतौर पर तब करना चाहिए जब आपके कंप्यूटर में कोई सोफ्टवेयर हैंग हो गया हो या आपका कंप्यूटर हैंग हो गया हो या आपके पीसी पर कोई भी हरकत ना हो रही हो। ऐसी कंडीशन में आप अपने कीबोर्ड से Ctrl+Alt+Delete को प्रेस करें, जिसके बाद टास्ट मैनेजर ओपन होगा। उसके बाद जो भी सोफ्टवेयर हैंग कर रहा है उस पर राइट क्लिक करके आप उसे डायरेक्ट बंद कर सकते हैं।


  • कुछ खास शॉर्टकट्स

    Ctrl+J - डाउनलोड की हुई फाइल्स को ओपन करने के लिए
    Ctrl+D - किसी भी वेबपेज को Bookmark यानि सेव करने के लिए
    Ctrl+shift+N- Incognito ब्राउज़र खोलने के लिए
    Ctrl+Shift+t - सबसे लास्ट में बंद हुए टैब को दोबारा खोलने के लिए
    Ctrl+Z - (Undo) किसी भी लास्ट डिलीट हुए काम को दोबारा वापस लाना

    यह भी पढ़ें:- स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से सिर पर निकले सींग, जानिए इस ख़बर की पूरी सच्चाई

    Ctrl+Y - (Redo) ये शॉर्टकट Ctrl+Z का उल्टा होता है।
    Shift+Arrow Key- किसी भी वर्ड या लेटर को सिलेक्ट करने के लिए
    Ctrl+C - किसी चीज को कॉपी करने के लिए
    Ctrl+V - किसी भी कॉपी की हुई चीज को पेस्ट करने के लिए
    Ctrl+N - किसी नए फाइल को खोलने के लिए, जैसे कोई नया ब्राउज़र या टैब या फाइल
    Ctrl+O - कंप्यूटर में सेव किसी फाइल, इमेज, वीडियो, डॉक्यूमेंट को खोलने के लिए
    Ctrl+A - किसी भी पूरे कंटेंट को एक साथ सिलेक्ट करने के लिए
    Ctrl+W - किसी भी करंट टैब को सीधा बंद करने के लिए
    Ctrl+R - किसी भी चीज को रिफ्रेस करने के लिए
    Ctrl+T - नए टैब को खोलने के लिए
    Ctrl+U - किसी भी वेबपेज के HTMl को खोलने के लिए
    Ctrl+P - किसी भी पेज को प्रिंट करने के लिए
    Ctrl+H - हिस्ट्री खोलने के लिए




Keyboard का इस्तेमाल तो काफी लोग करते हैं लेकिन कीबोर्ड का सही और पूरा इस्तेमाल काफी कम लोग ही करते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं तो ये आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए। इस आर्टिकल में हम कीबोर्ड के कुछ खास टिप्स एंड ट्रिक्स और शॉर्टकट्स बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आपके बहुत सारे काम आसान हो जाएंगे।

कंप्यूटर यूज़ करने वाले ऐसे बहुत सारे यूज़र्स हैं जो अपना काम करने के लिए ज्यादातर माउस का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें उन्हें लगभग हर काम के लिए एक लंबा प्रोसेस फॉलो करना होता है। इसके अलावा कई लोग कीबोर्ड पर टाइप करते हैं और उस दौरान किसी भी काम के लिए वो अपना हाथ कीबोर्ड से हटाना पसंद नहीं करते। ऐसे में इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको कीबोर्ड से हाथ हटाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आइए शुरू करते हैं।

   
 
स्वास्थ्य