Back
Home » ताजा
Corrupt Pen Drive और SD Card को ठीक कैसे करें
Gizbot | 11th Jul, 2019 05:42 PM

क्या आपका पेन ड्राइव करप्ट हो गया है...? क्या आपका पेन ड्राइव ओपन नहीं हो रहा है...? अगर आपको पेन ड्राइव की ऐसी कोई समस्या है तो आप इस आर्टिकल को पढ़े और बताएं जाने वाले प्रक्रिया को फॉलो करें। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किसी भी करप्ट पेन ड्राइव को ठीक कैसे किया जाए। इसके लिए आपको किसी एक्सपर्ट के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप अपने घर में बैठकर खुद ही अपनी पेन ड्राइव को ठीक कर सकते हैं।

ऐसा कई बार होता है कि हम अपनी पेन ड्राइव को कंप्यूटर में इंसर्ट करते हैं तो वो ओपन नहीं होता है और उसमें लिखा आता है कि Please insert a disk. ऐसे में हमें लगता है कि हमारा पेन ड्राइव ख़राब हो गया और अब इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। अगर आपके पास भी ऐसा कोई पेन ड्राइव है तो आप नीचे लिखी प्रक्रिया को फॉलो करें और फिर अपनी पेन ड्राइव को चेक करें।

1- सबसे पहले आप अपना पेन ड्राइव अपने कंप्यूटर में इंसर्ट करें

2- इसके बाद कंप्यूटर के Command Prompt मोड में जाएं (इसके लिए आप सर्च में Command Prompt लिखें और उसमे जाएं)

3- Command Prompt को Run as a administrator के साथ क्लिक करें

4- अब आपके स्क्रीन पर एक ब्लैक स्क्रीन दिखाई देगी और उसमें कुछ वर्ड्स लिखें होंगे। उस स्क्रीन में जहां पर आपका कर्सर पहले से ब्लिंक कर रहा होगा वहां पर आपको diskpart टाइप करके Enter करना है।

5- उसके बाद आपके सामने तीन और लाइन ऑटोमैटिकली टाइप होकर आ जाएगी। आखिरी लाइन में DISKPART> लिखा होगा जिसके आगे ब्लिंक कर रहे कर्सर पर आपके list disk टाइप करके Enter करना है।

6- अब वहां आपको दो डिस्क की लिस्ट दिखाई देगी। एक Disk 0 और दूसरा Disk 1. इन दोनों में से Disk 0 तो आपके कंप्यूटर का हार्ड डिस्क होगा और Disk 1 आपका एक्सटर्नल पेन ड्राइव होगा। इन दोनों डिस्क के आगे इनकी मेमोरी क्षमता भी लिखी होगी।

7- अब आखिरी लाइन में फिर से DISKPART> लिखा हुआ आएगा जिसके आगे आपका select disk 1 टाइप करके Enter करना है। इससे आपका करप्ट पेन ड्राइव सिलेक्ट हो जाएगा।

8- अब इसके बाद फिर से नीचे आखिरी लाइन में DISKPART> लिखा होगा जिसके आगे आपको clean कमांड टाइप करना है और फिर से Enter करना है।

9- अब नीचे लिखा आएगा कि Disk succeed in cleaning the disk. इसका मतलब आपका करप्ट पेन ड्राइव अब साफ हो चुका है।

10 -अब अंतिम लाइन में एक बार फिर Diskpart लिखा होगा उसके आगे आपको exit लिखना है।

11- इसके बाद फिर कुछ दो लाइन आएगी जिसके लास्ट में ब्लिंक करते हुए कर्सर के पास आपको फिर से exit लिखना होगा। इसके बाद आप बाहर निकल जाएंगे।

12- अब आप उस Command Prompt सेक्शन से रिमूव आकर अपनी पेन ड्राइव को निकालकर दोबारा से इंसर्ट करें।

13- अब आपका Pen Drive काम करने लगेगा और आप उसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

सोफ्टवेयर के जरिए भी ठीक कर सकते हैं

इसके अलावा आप मार्केट में मिलने वाले कई सोफ्टवेयर की मदद से भी अपनी पेन ड्राइव को ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना पेन ड्राइव कंप्यूटर में डालकर उस सोफ्टवेयर को डाउनलोड करना पड़ेगा। उसके बाद ठीक पहले की ही तरह run as administator के साथ ओपन करने के बाद आपको आपकी पेन ड्राइव का नेम वहां पर शो होगा।

यह भी पढ़ें:- Keyboard के सभी शॉर्टकट्स को जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़िए

उसके बाद आपको सिर्फ स्टार्ट का बटन क्लिक करना है, जिसके बाद सोफ्टवेयर आपका पेन ड्राइव फॉर्मेट करना शुरू कर देगा। प्रोसेस खत्म होने के बाद आपको ओके करना है और फिर आपका पेन ड्राइव काम करने लगेगा। इस तरह से आप इन दो तरीकों के जरिए अपने पेन ड्राइव को ठीक कर सकते हैं। हालांकि आपको बता दें कि आप इन्हीं दो प्रोसेस के जरिए अपने करप्ट एसडी कार्ड को भी ठीक कर सकते हैं।

इस तरह के आर्टिकल को पढ़ने और टेक्निकल टिप्स एंड ट्रिक्स को जानने के लिए आप गिज़बॉट हिंदी के साथ जुड़े रहे। इसके अलावा अगर आप किसी खास टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं। आप हमारे साथ हमारे फेसबुक पेज के साथ भी जुड़ सकते हैं।

   
 
स्वास्थ्य