Back
Home » समाचार
मुंबई में 24 साल की पहली महिला बस ड्राइवर ने सबको चौंकाया, उड़ाना है हवाई जहाज भी
Oneindia | 12th Jul, 2019 09:23 AM
  • इसलिए जरूरी था बस ड्राइविंग सीखना

    दरअसल प्रतीक्षा ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की है और वे रीजनल ट्रांस्पोर्ट ऑफिसर बनना चाहती थीं। इसके लिए उनके पास भारी वाहन के लाइसेंस की जरूरत थी। तो उन्होंने बकायदा भारी वाहनों को चलाने का प्रशिक्षण लिया। इस दौरान उन्होंने पहले गेयर पर बस चलाई और फिर इस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर 16 किलोमीटर तक बस चलाने का कारनामा कर दिखाया। प्रतीक्षा के बस चलाने को लेकर ट्रेनर्स चिंतित थे कि- लड़की है पता नहीं बस और ट्रक का स्टीयरिंग व्हील संभाल भी पाएगी या नहीं। उनसे बार बार पूछा जाता था- चला लोगी न?


  • 2 दिनों में सीख ली थी घुड़सवारी

    व्हीकल्स के लिए खास पैशन रखने वाली प्रतीक्षा बताती हैं कि जब मैं 8 वीं कक्षा में पढ़ती थी तब मामा की बाइक चलाना शुरू कर दी थी। इसके अलावा मैंने घुड़सवारी सीखने में केवल 2 दिन लगाए थे। प्रतीक्षा महिलाओं के लिए प्रेरणा बन गई हैं। उन्होंने कहा कि- 'कौन कहता है कि महिलाएं ड्राइवर की सीट पर नहीं हो सकती हैं? मैंने इसका सपना देखा और मैं आज यहां हूं। यह बेहद खास है और मैं इसका पिछले साल से इंतजार कर रही थी। असल में, हर एक व्यक्ति अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है, उसे बस धुन होनी चाहिए।'


  • लोग मेरे छोटे कद का जिक्र करते रहे और मैं...

    प्रतीक्षा बताती हैं कि एक महिला के रूप में ये सब कर पाना उनके लिए आसान नहीं था क्योंकि लोग मेरा कद देखकर कहते थे कि ये बहुत छोटी है कैसे चला पाएगी। प्रतीक्षा कहती हैं कि मेरी हाइट 5.4 है। लोग मेरी छोटी हाइट का जिक्र करते रह गए और मैंने ये कर दिखाया।




नई दिल्ली। पब्लिक वाहन चलाने के पेशे से अधिकतर पुरुष ही जुड़े दिखते हैं और यदि कभी भी बस या ऑटो ड्राइवर का जिक्र होता है तो मन में एक पुरुष की ही तस्वीर आती है। लेकिन मुंबई में 24 साल की एक लड़की जो कर रही है वह चौंकाने वाला है। दरअसल प्रतीक्षा दास मुंबई की पहली और इकलौती महिला बस ड्राइवर हैं और उनके पास इसका लाइसेंस भी है। प्रतीक्षा ने बकायदा बस चलाने की ट्रेनिंग ली है और उन्हें भारी वाहन चलाने और सीखने का काफी शौक है। ये ट्रेनिंग उन्होंने गोरगांव बस डिपो में ली।

यह भी पढ़ें- पति ने तलाक देकर घर से निकाला, ऑटो चलाकर तीन बच्चों को पाल रही शिरीन, वायरल हो रही स्टोरी

   
 
स्वास्थ्य