Back
Home » प्रेगनेंसी-पेरेंटिंग
घर का काम करने वाले बच्‍चे होते हैं ज्‍यादा सफल, बनते हैं टीम लीडर
Boldsky | 12th Jul, 2019 09:01 AM

अगर आपके बच्‍चे भी आपके एक बार कहने पर ही घर के काम कर देते हैं तो समझ लें कि आप बहुत खुशनसीब हैं। वहीं दूसरी ओर, अगर आपके बच्‍चों को घर के काम करना बोरिंग लगता है तो ये आपकी जिम्‍मेदारी बनती है कि आप उन्‍हें घर के काम करना सिखाएं।

हाउ टू रेज़ एन एडल्‍ट के लेखक जूली लिथकोट ने टेड टॉक शो पर एक रिसर्च का डाटा साझा करते हुए कहा कि अगर बच्‍चों को घर के काम करना सिखाया जाए तो उन्‍हें ये सब जीवन का जरूरी हिस्‍सा लगने लग जाता है।

जब मां-बाप बच्‍चे का काम करने लगें तो बच्‍चे को लगने लगता है कि दूसरों से काम करवाने में कोई हर्ज नहीं है और वो अपने काम के लिए भी दूसरों पर निर्भर हो जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि घर के काम करने वाले बच्‍चे अपने जीवन में ज्‍यादा सफल बनते हैं। लेखक का मानना है कि घरेलू कामों में हाथ बंटाने वाले बच्‍चे बड़े होकर अपनी टीम और कंपनी को आगे ले जाते हैं। उन्‍हें अकेले कोई काम करने से डर नहीं लगता है।

अगर आप भी माता-पिता हैं तो इस बात का खास ध्‍यान रखें। आधुनिक जमाने में बच्‍चे को प्‍यार के साथ-साथ जिम्‍मेदार बनाना भी जरूरी है।

रिसर्च में ऐसे माता-पिता पर ध्‍यान दिया गया जो अपने बच्‍चों की जिंदगी में ज्‍यादा दखल नहीं देते थे। ऐसे बच्‍चे बड़े होकर तभी सफल हो पाते हैं जब उन्‍हें अपने माता-पिता का साथ मिले। वो अकेले कुछ कर पाने में असक्षम होते हैं। उन्‍हें हर कदम पर अपने पेरेंट्स का सपोर्ट चाहिए होता है।

अपने बच्‍चों को खुद अपने जीवन की चुनौतियों और जिम्‍मेदारियों को उठाना सिखाएं। उन्‍हें जिंदगी के बारे में जरूरी बातें बताएं और सुरक्षित रखें।

   
 
स्वास्थ्य