Back
Home » समाचार
फ्रूट जूस से बढ़ा कैंसर का खतरा, नई स्टडी में हुआ खुलासा
Oneindia | 12th Jul, 2019 12:10 PM
  • फ्रूट जूस से बढ़ा कैंसर का खतरा

    हाल ही में हुई एक नई स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है। नए शोध के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति हर दिन सिर्फ 100ML सोडा वाला ड्रिंक पीता है तो उसके शरीर के अंदर 18 प्रतिशत कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी की मानें तो हर दिन सोडे का सेवन करने से अकेले ब्रेस्ट ट्यूमर का खतरा 22 प्रतिशत तक बढ़ जाता है और यही खतरा फ्रूट जूस से भी है इसलिए शोध में दोनों ही ड्रिंक्स से लोगों को दूर रहने के लिए कहा गया है।

    यह पढ़ें: गुपचुप तरीके से नवाब शाह की बेगम बनीं पूजा बत्रा, हनीमून की तस्वीरों ने खोला राज


  • जूस मीठा हो या फिर बिना मिठास वाला...दोनों ही खतरनाक

    इस शोध में कहा गया है जूस मीठा हो या फिर बिना मिठास वाला, दोनों से ही कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है, वो सेहत को फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचा रहे हैं, इन जूसों का सेवन यूथ और बच्चे ज्यादा करते हैं, इसलिए ऐसे जूसों से इन लोगों को दूर रहने के लिए बोला गया है। इस रिसर्च के लिए अनुसंधानकर्ताओं ने 97 पेय पदार्थ और 12 आर्टिफिशली स्वीटेंड पेय पदार्थों की जांच की, इस स्टडी में करीब 1 लाख लोगों को शामिल किया गया था।


  • तुरंत ऊर्जा पाने के लिए इन चीजों का करें सेवन

    लोग जूस का सेवन तुरंत ऊर्जा पाने के लिए करते हैं, ऐसे लोगों को सुझाव है कि वो निम्नलिखित प्राकृतिक पदार्थों का सेवन करें...

    • पालक: पालक में आयरन के अलावा और भी कई पोषक तत्व होते हैं जो हमे पूरा दिन ऊर्जावान रखने के लिए काफी हैं।
    • केला : केले में पोटेशियम की मात्रा काफी अधिक होती है, जो सुस्ती और थकान को दूर रखती है। केले में विटामिन बी -6 भी होता है जो आपके ऊर्जा के स्तर को बनाये रखता है।
    • बादाम: बादाम में कैल्‍शियम, मैगनीशियम, पोटैशियम और प्रोटीन पाया जाता है जो आपके शरीर को पूरा दिन ऊर्जावान रखता है
    • सेब: सेब में एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो हमारे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। इसमें विटामिन, मिनरल्स और फाइबर पाया जाता है जो आपके शरीर को ऊर्जावान रखता है।



नई दिल्ली। अगर आप भी कोल्ड ड्रिंक या पैकेट वाले फ्रूट जूस का सेवन रोज करते हैं और ये सोचते हैं कि ये जूस आपको सेहतमंद या ऊर्जावान बना रहा है तो आप गलत है क्योंकि केवल सोडा वाले ड्रिंक ही नहीं बल्कि फ्रूट जूस भी आपकी सेहत के लिए खतरा है, जो केवल इंसान का वजन ही नहीं बढ़ाते बल्कि इनके नियमित सेवन से कैंसर जैसे रोग पनप सकते हैं।

यह पढ़ें: 'दबंग गर्ल' सोनाक्षी सिन्हा के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज, बयान लेने मुंबई पहुंची यूपी पुलिस

   
 
स्वास्थ्य