Back
Home » रिव्यू
द लायन किंग हिंदी रिव्यू - शाहरूख खान की वापसी और आर्यन खान का डेब्यू करेगा इमोशनल, पैसा वसूल
Oneindia | 19th Jul, 2019 01:54 PM

बॉलीवुड में द लायन किंग की चर्चा काफी ज़ोरों से थीं और उसका कारण थे शाहरूख खान और उनके बेटे आर्यन खान। फिल्म में शाहरूख और आर्यन बाप - बेटे की आवाज़ दे रहे थे और इसलिए दर्शक भी फिल्म के लिए उत्साहित थे। फिल्म रिलीज़ हो चुकी है और शाहरूख खान और आर्यन खान ने दर्शकों का दिल जीत लिया है।

द लायन किंग में आर्यन खान का काम आपको चौंका देगा। उन्होंने बेहतरीन डायलॉग डिलीवरी के साथ सिंबा के किरदार में सबका दिल जीत लिया है और अब उनसे सभी को काफी ज़्यादा उम्मीदें हैं। फिल्म की कहानी में कुछ नया नहीं है और इसे सबने 1994 में आई फिल्म में देखा है। एक शेर है - जंगल का राजा मुफासा।

अब हीरो है तो विलेन भी होगा। मुफासा का भाई स्कार उससे जलता है और तब और जल जाता है जब उसे लगता है कि मुफासा के बाद उसका बेटा सिंबा जंगल का राजा बनेगा। बस फिर क्या, स्कार के षड्यंत्र में मुफासा की मौत हो जाती है और इल्ज़ाम सिंबा पर लगाकर स्कार राजा बनता है।

सिंबा भाग जाता है और सालों तक प्रतिशोध की आग में जलता है। और फिर एक दिन सिंबा वापस आता है अपना सब कुछ वापस लेने। फिल्म की हिंदी डबिंग में इस राज्य का नाम रखा गया है गौरव भूमि। मुफासा और सिंबा की आवाज़ों में शाहरूख खान और आर्यन खान जान डालते हैं।

वहीं अफ्रीका के जंगलों की कहानी को हिंदुसतानी अंदाज़ में कहने के चक्कर में कहानी कहीं कहीं वो प्रभाव नहीं छोड़ पाती है। फिर भी श्रेयस तलपड़े और संजय मिश्रा के किरदार टिमन और पुंबा अपने बंबईया अंदाज़ में टपोरी बातें करते हैं और माहौल को हल्का बनाने में सफल होते हैं।

विलेन यानि कि स्कार की आवाज़ में आशीष विद्यार्थी काफी प्रभाव छोड़ते हैं वहीं लकड़बग्घों की सरदारनी शेंजी की आवाज़ में अचिंत कौर के हिस्से जो कुछ भी आया है उन्होंने शानदार तरीके से निभाया है। फिल्म में सिंबा यानि कि आर्यन खान की एक प्रेमिका है। नाला की आवाज़ में नेहा गार्गव को ज़्यादा मौका नहीं मिल पाया है।

1994 में आई फिल्म को IMDb पर 4 रेटिंग है वहीं जॉन फेवरो की द लायन किंग को IMDb पर 8.5 रेटिंग दी गई है। फिल्म दर्शकों पर प्रभाव छोड़ने में कामयाब रही है और आपको इसे दो बार देखना चाहिए। एक बार बेहतरीन अनुभव के लिए इसे अंग्रेज़ी में देखें और दोबारा इसे शाहरूख खान के बेटे आर्यन खान के डेब्यू के लिए देखें।

   
 
स्वास्थ्य