Back
Home » रिलेशनशिप
फेसबुक पर आपकी लव लाइफ के बारे में क्‍या सोचते हैं लोग
Boldsky | 25th Jul, 2019 09:01 AM
  • क्‍या कहती है स्‍टडी

    ये स्‍टडी दो भागों में हुई थी जिसमें शोधकर्ताओं ने अपने आप ही कई फेसबुक प्रोफाइल बनाई। इन फेक प्रोफाइल पर अलग-अलग तरह का कंटेंट डाला गया। किसी में तस्‍वीरें डाली गईं तो किसी में रिलेशनशिप स्‍टेटस दिया गया या लव लाइफ के बारे में बताया गया।


  • सोशल मीडिया और आपकी जिंदगी

    लगभग 200 प्रतिभागियों से पूछा गया कि इन प्रोफाइल में दिख रहे कपल्‍स को देखकर उनकी असल जिंदगी के बारे में क्‍या पता चलता है। प्रतिभागियों ने कहा कि जो कपल्‍स खुश दिख रहे हैं वो अपने रिश्‍ते से संतुष्‍ट हैं। आसान शब्‍दों में कहें तो लोग उसी पर भरोसा करते हैं जो वो देखते हैं।


  • अध्‍ययन का दूसरा हिस्‍सा

    दूसरे भाग में प्रतिभागियों से उनके रिलेशनशिप की क्‍वालिटी के बारे में कुछ सवालों के जवाब देने के लिए कहा गया। इसके बाद शोधकर्ताओं ने उनकी फेसबुक प्रोफाइल देखी और उनकी प्रोफाइल पर पोस्‍ट किए गए कंटेंट को नोटिस किया।


  • फेसबुक पर सब फेक नहीं होता

    शोधकर्ताओं ने कहा कि जिन यूजर्स ने अपने पार्टनर के साथ तस्‍वीरें पोस्‍ट की या जिन्‍होंने रिलेशनशिप की बात स्‍वीकार की वो अपने पार्टनर से ज्‍यादा संतुष्‍ट और खुश थे। इससे पता चलता है कि फेसबुक पर कपल्‍स झूठी खुशी नहीं दिखाते हैं।
    हालांकि, हर चीज की अति बुरी ही होती है और बार-बार फेसबुक पर पोस्‍ट करना भी कुछ ऐसा ही है। प्रतिभागि‍यों को बहुत ज्‍यादा प्‍यार में डूबे स्‍टेटस और अपडेट्स पसंद नहीं आए।
    अमेरिकन जर्नल ऑफ एमिडेमिओलॉजी में प्रकाशित हुए अध्‍ययन के अनुसार एक इंसान जितना ज्‍यादा समय फेसबुक पर बिताता है उसकी मानसिक और शारीरिक सेहत उतनी ही ज्‍यादा खराब होती है।
    सोशल मीडिया के जरिए अपने दोस्‍तों के टच में रहना कोई गलत बात नहीं है लेकिन इस आदत को अपनी लत ना बनने दें।




आजकल दोस्‍तों से मिलने की बजाय सोशल मीडिया के जरिए जुड़े रहने का ट्रेंड है। यहां तक कि सोशल मीडिया पर हम अपने निजी जीवन, रोमांटिक रिलेशनशिप तक की पोस्‍ट डालते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आपकी सोशल पोस्‍ट देखकर ही आपके और आपके रिश्‍ते के बारे में आपके दोस्‍त अपनी राय बना लेते हैं। आइए इस बारे में जानने का प्रयास करते हैं।

   
 
स्वास्थ्य