Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
20 साल तक आगे बढ़ाया जा सकता है Menopause, डॉक्‍टर्स ने ढूंढा ये तरीका
Boldsky | 7th Aug, 2019 11:54 AM
  • मेनोपॉज की वजह से सेक्स ड्राइव में कमी

    स्पेशलिस्ट्स की मानें तो इस प्रक्रिया से मेनोपॉज को आगे बढ़ाकर महिलाओं में मेनोपॉज के वक्‍त होने वाली समस्‍याएं जैसे हॉट फ्लश, याददाश्त कमजोर होना, एंग्जाइटी और सेक्स ड्राइव में कमी जैसी दिक्कतें से बच सकती है। मेनोपॉज आगे खिसकने से इन दिक्कतों से महिलाओं को कुछ सालों के लिए छुटकारा मिल जाएगा। और सेक्‍स ड्राइव की कमी को भी रोका जाता है।


  • महंगी प्रक्रिया है ये

    मेनोपॉज को dealy करने की ये प्रक्रिया बहुत म‍हंगी है। 7 हजार पाउंड से 11 हजार पाउंड (करीब 6 लाख से 10 लाख रुपये) के बीच है और यह प्रक्रिया 40 साल तक की महिलाओं पर किया जा रहा है। इस ऑपरेशन की सुविधा प्रोफैम (protecting fertility and menopause) नाम की कंपनी में उपलब्‍ध है। जिसे दुनिया के 4 सबसे फेमस एक्सपर्ट्स ने मिलकर तैयार किया है और इसमें आईवीएफ विकसित करने वाली डॉक्टर साइमन फिशेल का नाम भी शामिल है।


  • क्‍या खास होता है इस ऑपरेशन में

    अब तक 9 महिलाएं ये ऑपरेशन को करवा चुकी हैं जिसके जरिए उन्होंने अपने शरीर के बायोलॉजिकल क्लॉक को 20 साल तक के ल‍िए आगे बढ़ा लिया है। 30 मिनट के इस ऑपरेशन में ओवरी के एक टीशू को हटा दिया जाता है जिसे बाद में काटकर, फ्रीज कर प्रिजर्व किया जाता है। जब वो महिला मेनोपॉज में एंटर करने लगती है तो उस फ्रोजन टीशू को बाहर निकालकर शरीर में वापस लगा दिया जाता है। ऐसा करने से महिला का मेनोपॉज आगे बढ़ जाता है और महिलाओं में कम होता एस्‍ट्रोजन हॉर्मोन भी वापस आ जाता है।




हाल ही में मेड‍िकल साइंस ने एक और चमत्‍कार कर द‍िखाया है। इस नए चमत्‍कार से मेनोपॉज के दौरान होने वाली ढ़ेरों समस्‍याओं से न‍िजात पा सकती है। IVF विकसित करने वाले वैज्ञानिक ने अब एक नया मेडिकल प्रसीजर लॉन्च किया है जिसकी मदद से महिलाएं मेनोपॉज को 1-2 साल नहीं बल्कि पूरे 20 साल तक delay यानी देर से कर पाएंगी।

डॉक्टरों का दावा है कि इस छोटे से ऑपरेशन से उन महिलाओं को फायदा होगा जिन्हें मेनोपॉज की वजह से गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं जैसे- हार्ट कंडिशन और ऑस्टियोपोरोसिस का सामना करना पड़ता है।

   
 
स्वास्थ्य