Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
केरोसीन के इस सस्‍ते उपाय से दूर रहेंगे मलेरिया फैलाने वाले मच्‍छर, जानें क्‍या करें?
Boldsky | 9th Aug, 2019 12:16 PM
  • केरोसीन के तेल से भगाए

    अगर आप मच्छरों को पैदा होने वाली बीमार‍ियों से बचना चाहते है तो हम आपको एक सस्‍ता सरल उपाय बता रहे हैं । इससे न रहेंगे मच्छर न फैलेगा मलेरिया। मलेरिया का गंदे पानी में पैदा होता है और इसकी सबसे ज्यादा संभावना इस मौसम में होती है। घर के आसपास जहां भी पानी जमा देखें वहां केरोसीन यानी मिट्टी का तेल छिड़क दें। इस मौसम में कूलर के इस्तेमाल से भी बचना चाहिए।


  • डीजल से भगाए

    केरोसिन की बजाय आप डीजल से भी मच्‍छर भगा सकते हैं। गंदगी के आसपास थोड़ा सा डीजल छिड़क दें। इससे मच्‍छर आपके घर के आसपास भी नहीं भटेकेंगे।


  • कपूर और तारपीन का तेल

    कपूर और तारपीन के तेल से आप एक होममेड मास्क्यूटो रेपेलेंट बना सकते हैं। इसके ल‍िए कपूर की एक टिक्की को एकदम बारीक पीस लें। ये किसी चूर्ण की तरह हो जाना चाहिए। इसमें कोई बड़ा टुकड़ा नहीं होना चाहिए। अब पुरानी रिफिल से रॉड निकालकर उसमें पिसे हुए कपूर को डाल लें। इसके बाद इसमें तारपीन तेल डालकर रॉड को लगा लें। रिफिल को बंद करने के बाद तब तक हिलाएं जब तक तेल में कपूर पूरी तरह घुल नहीं जाता। इन दोनों के मिक्स होते ही आपका लिक्विड तैयार हो जाएगा। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक लीटर तारपीन और एक पैकेट कपूर से 2 साल यानी 24 महीने के लिए आप लिक्विड तैयार कर सकते हैं। और मच्‍छर आपसे दूर-दूर तक रहेंगे।




बारिश में मच्‍छरों का आतंक एकदम से बढ़ जाता है। मच्‍छरों के काटने की वजह से मलेरिया और डेंगू का खतरा बढ़ जाता है। अगर समय पर मच्‍छरों से छुटकारा नहीं पाया गया तो मलेरिया जानलेवा हो सकता है। मलेरिया से बचाव ही इसका सबसे अच्छा उपचार है। ऐसे में मच्च्छरों से बचने के लिए हम में से कई लोग मच्छरदानी और मास्क्यूटो रेपेलेंट का इस्‍तेमाल करते हैं। लेक‍िन आज हम आपको कुछ साधारण से उपाय बताने जा रहे है जिससे मच्‍छर आसपास भी आपके पास नहीं भटकेंगे।

   
 
स्वास्थ्य