Back
Home » ताजा
किसी भी फाइल और यूआरएल में वायरस का पता कैसे लगाएं
Gizbot | 10th Aug, 2019 06:04 PM

आजकल कंप्यूटर पर लोग इंटरनेट से कई तरह की फाइल्स को डाउनलोड करते हैं। उन फाइल्स को डाउनलोड करने के बाद कई बार ऐसा होता है कि आपके सिस्टम में उन फाइल्स से वायरस आ जाते हैं। उन वायरस की वजह से आपका कंप्यूटर, सिस्टम या कोई भी डिवाइस करप्ट हो जाता है और आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में अगर आपको पता चल जाए कि आप जिस फाइल को डाउनलोड करने जा रहे हैं उस फाइल में वायरस है या नहीं तो आप इस परेशानी से बच सकते हैं। हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप कैसे किसी भी फाइल के बारे में पता कर सकते हैं कि उसमें वायरस है या नहीं।

Virus Total को सर्च करें

इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल में जाकर virus total सर्च करना होगा। इसको सर्च करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक इंटरफेस खुलेगा। उस इंटरफेस में सबसे ऊपर आने वाले VirusTotal के लिंक को क्लिक करके आप ओपन कर लें। उसके बाद आपको Virus Total की वेबसाइट दिखाई देगी।

यह भी पढ़ें:- Bigo Live App: कैसे चलाएं और पैसे कमाएं, जानिए सभी जानकारी

उस वेबसाइट में एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा और उसके ठीक ऊपर आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे। पहला ऑप्शन फाइल का होगा दूसरा URL का होगा और तीसरा होगा सर्च। आप फाइल वाले ऑप्शन को क्लिक करें और उसके बाद आप जिस फाइल में वायरस को स्कैन करना चाहते हैं उसे अपने कंप्यूटर से अटैच कर लें।

फाइल को स्कैन करें

अटैच करने के बाद वहां नीचे Scan it करने का ऑप्शन होगा। उस ऑप्शन को क्लिक करके आप स्कैन कर पाएंगे। अगर उस फाइल को किसी ने पहले भी स्कैन किया होगा तो वहां आपको नोटिफिकेशन मिलेगा कि उस फाइल को पहले भी स्कैन किया जा चुका है। आप दोबारा से स्कैन करना चाहते हैं को आप वहां पर मौजूद Reanalyzed पर क्लिक कर दें।

यह भी पढ़ें:- Encrypt Device और Encrypt SD Card का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए...?

Reanalyzed करने के बाद ये सिस्टम आपके फाइल को स्कैन कर लेगा। उसके बाद वहां एक रिपोर्ट दिखाई देगी। उस रिपोर्ट में फाइल का नाम डिटेक्शन रेट, अनेलाइज डेट जैसी सभी चीजें लिखी होगी। Detection Rate में अगर 0/50 या 0/55 या 0/60 ऐसा कुछ है, यानि 0 अगर है तो इसका मतलब आपका उस फाइल में वायरस नहीं है।

अगर Detection Rate पर 0 की जगह कुछ भी नंबर आ जाता है तो इसका मतलब आपके उस फाइल में वायरस है। इसके अलावा वहां पर आपको उस वायरस का नाम भी दिखाई दे जाएगा। इसकी तरह से आप किसी भी URL को भी इस सर्च बॉक्स में डालकर सर्च कर सकते हैं कि उसमें वायरस है या नहीं।

   
 
स्वास्थ्य