Back
Home » ताजा
Memory Card के टाइप्स और कुछ इंटरेस्टिंग इंफोर्मेशन
Gizbot | 13th Aug, 2019 01:19 PM

आजकल मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल लगभग सभी लोग करते हैं। हालांकि आजकल स्मार्टफोन में इंटरनल स्टोरेज काफी ज्यादा आने लगी है लेकिन यूज़र्स के फाइलों की संख्या भी काफी बढ़ने लगी है। ऐसे में अब उनके लिए फोन की ज्यादा इंटरनल स्टोरेज भी कम पड़ने लगी है। ऐसे में मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल करना जरूरी हो जाता है।

स्मार्टफोन के अलावा लोग कैमरा, डीएसएलआर जैसे डिवाइस में भी एसडी कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में मेमोरी कार्ड के बारे में कुछ जानना भी जरूरी है। हम इस आर्टिकल में मेमोरी कार्ड के टाइप्स, स्पीड, क्लास और प्राइस में होने वाले अंतर के बारे में बताने जा रहे हैं।

मेमोरी कार्ड का दूसरा या कहे कि असल नाम एसडी कार्ड होता है। एसडी कार्ड का मतलब सिक्योर डिजिटल कार्ड होता है। इसका इस्तेमाल हम अपने डेटा को स्टोर करने के लिए करते हैं। इन डेटा में हमारी पिक्चर्स, वीडियो, ऑडियो, फाइल्स, डॉक्यूमेंट्स कुछ भी हो सकते हैं। मेमोरी कार्ड की टाइप की बात करें तो मेमोरी कार्ड मुख्य तौर पर तीन प्रकार के होते हैं।

1. SDSC कार्ड

एसडी कार्ड का सबसे पहला टाइप SDSC होता है। यह एक सिंपल एसडी कार्ड होता है। इसे हम नोर्मल एसडी कार्ड भी कहते हैं। इस एसडी कार्ड का फुल फॉर्म होता है Secure Digital Standard Capacity। इसके नाम से आपको समझ में आ रहा होगा कि यह एक स्टैंडर्ड कैपसिटी वाला एसडी कार्ड होता है। इस कैटेगिरी के एसडी कार्ड का साइज 128 एमबी से 4 जीबी तक का होता है। SDSC टाइप का मेमोरी कार्ड सस्ते होते हैं। इनकी कीमत बाकी एसडी कार्ड से कम होती है।

2. SDHC कार्ड

एसडी कार्ड का दूसरा टाइप SDHC होता है। इसका फुल फॉर्म Secure Digital High Capacity होता है। इस टाइप के एसडी कार्ड स्टैंडर्ड एसडी कार्ड से ज्यादा कैपेसिटी वाले होते हैं। इस कैटेगिरी के एसडी कार्ड का साइज 4 जीबी से 32 जीबी तक का होता है। इस एसडी कार्ड की कीमत स्टैंडर्ड एसडी कार्ड की कीमत से ज्यादा या डबल भी हो सकती है।

3. SDXC कार्ड

एसडी कार्ड का तीसरा टाइप SDXC कार्ड होता है। इसका फुल फॉर्म Secure Digital Extended Capacity होता है। इस टाइप के एसडी कार्ड स्टैंडर्ड एसडी कार्ड और हाई कैपेसिटी कार्ड से ज्यादा क्षमता वाले होते हैं। इस टाइप के मेमोरी कार्ड का साइज 64 जीबी से लेकर 2 टीबी तक होगा। इस टाइप के मेमोरी कार्ड की कीमत भी काफी ज्यादा होती है।

यह भी पढ़ें:- किसी भी फाइल और यूआरएल में वायरस का पता कैसे लगाएं

इस तरह से एसडी कार्ड तीन टाइप्स के होते हैं। वहीं अगर आप मोबाइल में लगने वाले माइक्रो एसडी कार्ड की बात करें तो उनकी भी कैटेगरी ऐसी ही होती है लेकिन उनके नाम के आगे माइक्रो लग जाता है। आइए हम आपको उन मेमोरी कार्ड्स के बारे में भी बताते हैं।

MicroSD Card

इसके नाम से ही आपको समझ में आ रहा होगा कि ये एक छोटा एसडी कार्ड होता है। इसका मतलब यह बेसिक एसडी कार्ड से छोटा होता है। इस एसडी कार्ड को मोबाइल फोन में लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसका चलन साल 2007 से बढ़ना शुरू हुआ है।

microSDHC

मोबाइल एसडी कार्ड में पहला टाइप microSDHC है। इस टाइप के एसडी कार्ड का साइज 32 जीबी तक का होता है। इसका कार्ड का डेटा ट्रांसफर रेट 10 एमबी प्रति सेकेंड तक का होता है।

microSDXC

मोबाइल में लगने वाला दूसरे टाइप का एसडी कार्ड microSDXC होता है। इसकी कैपेसिटी 32 जीबी से 2 टीबी तक होती है। ये कार्ड बाकी माइक्रो एसडी कार्ड से ज्यादा फास्ट डेटा ट्रांसफर करता है। इसकी कीमत भी बाकियों से ज्यादा होती है।

यह भी पढ़ें:- पबजी वालों के लिए स्पेशल टिप्स, गेम खेलते वक्त कोई भी नहीं कर पाएगा डिस्टर्ब

इन सभी कार्ड के अलावा एक Compact Flash card भी होता है। ये एसडी कार्ड बाकी सभी नोर्मल एसडी कार्ड और माइक्रो एसडी कार्ड से साइज में बड़ा भी होता है और सबसे तेज डेटा ट्रांसफर भी करता है। इसका यूज़ आमतौर पर प्रोसफेसनल फोटोग्राफर्स करते हैं।

मेमोरी कार्ड की क्लास

जिस तरह से साइज के हिसाब से अलग-अलग तरह के एसडी कार्ड होते हैं वैसे ही क्लास के हिसाब से भी अलग-अलग तरह के एसडी कार्ड होते हैं। आपने कई बारे ऐसा देखा होगा कि किसी के पास 32 जीबी का एक मेमोरी कार्ड है और आपके पास भी 32 जीबी का ही मेमोरी कार्ड है लेकिन दोनों कार्ड की कीमत में काफी अंतर है। एक काफी महंगा है और एक काफी सस्ता है।

ऐसा एसडी कार्ड की क्लास पर निर्भर करता है। अगर कोई एसडी कार्ड क्लास 2 का होगा तो वो कम स्पीड से यूज़र्स का डेटा ट्रांसफर करेगा। वहीं अगर कोई एसडी कार्ड क्लास 10 का है तो वो तेजी से डेटा ट्रांसफर करेगा। इस तरह से एसडी कार्ड की क्लास पर उसकी स्पीड डिपेंड करती है और उसी वजह से कार्ड की कीमतों में अंतर होता है।

   
 
स्वास्थ्य