Back
Home » ताजा
फेसबुक में आने वाली वीडियो का ऑटो-प्ले सिस्टम बंद करने का तरीका
Gizbot | 13th Aug, 2019 03:32 PM

आजकल फेसबुक का इस्तेमाल तो लगभर हर दूसरा इंसान करता है। ऐसे में फेसबुक के बारे में सभी जानकारियों को जानना भी जरुरी होता है। आपने अक्सर देखा होगा कि फेसबुक में हम जब भी न्यूज़ फीड को स्क्रोल करते हैं तो उसमें आने वाली वीडियो अपने-आप प्ले हो जाती है।

फेसबुक वीडियो के ऑटोप्ले होने से आपके मोबाइल का इंटरनेट डेटा भी खर्च होता है। अगर आप रोजाना के लिमिट डेटा पैक का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में आपके लिए इंटरनेट डेटा बचाना भी काफी जरूरी हो जाता है। अगर आपका फेसबुक वीडियो ऑटोप्ले ना हो तो आप काफी इंटरनेट डेटा बचा सकते हैं।

इसके अलावा कई बार ऐसा होता है कि हम कहीं किसी मीटिंग या कुछ लोगों के साथ बैठे होते हैं और उस वक्त फेसबुक स्क्रोल करते हुए कोई वीडियो ऑटोप्ले हो जाए तो अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में आप सोचते होंगे कि फेसबुक वीडियो ऑटोप्ले ना तो अच्छा होगा। अगर आपको इस सेटिंग के बारे में पता नहीं है तो आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

AutoPlay Video को बंद करने का तरीका

फेसबुक में आने वाली वीडियो के ऑटोप्ले होने से रोकने के लिए आप फेसुबक ओपन करें। फेसबुक के अंदर सेटिंग्स में जाएं। सेटिंग्स में जाने के बाद अगर आप मोबाइल में फेसबुक यूज़ कर रहे तो नीचे स्क्रोल करने पर आपको AutoPlay Video का ऑप्शन मिल जाएगा। उस पर क्लिक करने के बाद आपको वहां ऑन या ऑफ करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें:- फेसबुक के इन खास सिक्योरिटी टिप्स को जरूर जानना चाहिए

इसके अलावा अगर आप कंप्यूटर पर फेसबुक चला रहे हैं और तो पर वहां पर भी सेटिंग्स में जाने के बाद लेफ्ट राइट में बिल्कुल नीचे एक वीडियो का ऑप्शन दिखाई देगा। वीडियो के ऑप्शन में जाने के बाद आपको AutoPlay Video का ऑप्शन दिखेगा। उसमें तीन ऑप्शन दिखाई देगा। एक डीफॉल्ट दूसरा ऑन और तीसरा ऑफ। आप वहां से ऑफ कर सकते हैं। उसके बाद आपके फेसबुक में वीडियो अपने आप प्ले नहीं होगी। आप जिसे प्ले करना चाहेंगे उसे क्लिक करके प्ले कर पाएंगे।

Video Default Quality का भी ऑप्शन मौजूद

कंप्यूटर में Autoplay ऑप्शन के ठीक ऊपर आपको Video Default Quality का ऑप्शन भी दिखाई देगा। Video Default Quality के जरिए आप अपने वीडियो की क्वालिटी को चुन सकते हैं। उसमें SD और HD का ऑप्शन रहता है। अगर आप ऑटो-प्ले को ऑन रखना चाहते हैं तो आप उन दोनों में से एक ऑप्शन को चुन सकते हैं। इसके बाद उसी क्वालिटी में फेसबुक की वीडियो ऑटो-प्ले होगी।

यह भी पढ़ें:- WhatsApp Status को अब इंस्टाग्राम और फेसबुक पर भी कर पाएंगे शेयर

इस तरह से आप फेसबुक में आने वाली और ऑटो-प्ले होने वाली वीडियो को अपने हिसाब से कंट्रोल कर सकते हैं। अगर इस तरह की किसी भी दूसरी ट्रिक या टिप्स के बारे में आप जानना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। इसके अलावा आप हमारे फेसबुक पेज के साथ भी जुड़कर हमें बता सकते हैं और सभी ख़बरों से अपडेट रह सकते हैं। आप हमारे ऑफिसियल Gizbot Hindi के helo अकाउंट के साथ भी जुड़ सकते हैं।

   
 
स्वास्थ्य