Back
Home » खेल
जब 17 साल के सचिन ने शतक जड़ हासिल की थी बड़ी उपलब्धि, BCCI ने ट्वीट कर दिलाई याद
Khabar India TV | 14th Aug, 2019 02:25 PM

भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भले ही क्रिकेट को अलविदा कह दिया हो लेकिन आज भी उनकी शानदार बल्लेबाजी की यादें हर भारतीय क्रिकेट फैंस के जेहन में ताजा हैं। यही वजह है कि जब भी कभी सचिन से जुड़ी कोई खास तारीख नजदीक आती है तो फैंस पुरानी यादों में खो जाते है। ऐसी ही एक खास तारीख को बीसीसीआई आज यानी 14 अगस्त को याद कर रहा है।

क्रिकेट के इतिहास में 14 अगस्त वो तारीख है जो सुनहरे अक्षरों में दर्ज है। आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने साल 1990 में अपने करियर का पहला शतक लगाया था। सचिन ने महज 17 साल और 107 दिन की उम्र में मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 119 रन का पारी खेलकर टेस्ट क्रिकेट में एक बड़ा मुकाम हासिल किया था। उस वक्त सचिन टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी थे। सचिन के इस शतक की मदद से भारत मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का दूसरा टेस्ट बचाने में सफल रहा। 

बीसीसीआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर सचिन से जुड़ी इस ऐतिहासिक घटना का फोटो शेयर किया है। बीसीसीआई ने लिखा, "साल 1990 में आज ही के दिन दुनिया ने सचिन की पहली सेंचुरी देखी थी। महज 17 साल की उम्र में लिटिल मास्टर ने ओल्ड ट्रैफर्ड में अपना पहला शतक बनाया। क्या पल था वो!"

गौरतलब है कि सचिन तेंदुलकर ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट में 34,357 रन बनाए हैं जो कि एक रिकॉर्ड है। टेस्ट क्रिकेट में सचिन के नाम कुल 15921 रन दर्ज हैं, जिसमें 51 शतक और 68 अर्धशतक शामिल हैं। सचिन ने साल 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना 200वां टेस्ट मैच खेलने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। सचिन दुनिया के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिनके नाम 100 शतक हैं। हाल ही में उन्हें आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में भी शामिल किया गया था। 

   
 
स्वास्थ्य