Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
मच्‍छरों को भगाने के ल‍िए इन घरेलू चीजों का करें इस्‍तेमाल, इनकी खुश्‍बू से ही भाग जाएंगे
Boldsky | 20th Aug, 2019 05:33 PM
  • अजवाइन और सरसो से

    सरसों के तेल में अजवाइन पाउडर मिलाकर इससे गत्ते के टुकड़ों को तर कर लें और कमरे में ऊंचाई पर रख दें। मच्छर पास भी नहीं आएंगे।


  • कपूर से भगाएं

    कमरे में कपूर जला दें और 10 मिनट के लिए खिड़की और दरवाजों को बंद कर दें। सारे मच्छर भाग जाएंगे। किसी कपड़े में कपूर और लौंग को साथ में रखकर बांध के कहीं टांग देने से भी मच्छर कमरे में नहीं आएंगे।


  • लहसुन की गंध

    लहसुन की तेज गंध मच्छरों को दूर रखती है। लहसुन का रस शरीर पर लगाएं या फिर इसका छिड़काव करें।


  • लैवेंडर के तेल से

    इस फूल की खुशबू असरदार होती है जिससे मच्छर भाग जाते हैं। इस घरेलू उपाय के उपयोग के लिए लैवेंडर के तेल को कमरे में प्राकृतिक फ्रेशनर के रूप में छिड़कें।


  • लेमन बाम

    ये पोधा, पुदीने की प्रजाति से संबंधित होता है। ये एक तरह का बहुत ही शांत पोधा होता है और इसकी गंध बहुत ही तेज होती है। हालांकि त‍ितली, मधुमक्खियां और इंसानों की इसकी खुशबू अपनी तरफ अट्रेक्‍ट करती है। आप इसे घर की किसी भी ऐसे कोने में इसे उगा सकते हो जहां आप चाहते हैं कि मच्‍छर न आ सकें। इसके अलावा मच्‍छरों से बचने के ल‍िए इसके पत्तों को अपने स्किन के ऊपर भी लगा लें। इसके अलावा इसके पत्तों से बनी चाय सेहत के ल‍िए गुणकारी होती है।




बरसात के मौसम में जिस चीज का सबसे ज्‍यादा डर होता है वो है मच्‍छरों का। घरों में मच्‍छरों का प्रकोप का मतलब होता है डेंगू, मलेर‍िया, चिकनगुनिया जैसी जानलेवा बीमार‍ियां। इसल‍िए बरसात के द‍िनों में मच्‍छरों से बचाव ही सबसे बड़ा इलाज है। मच्‍छरों से बचने के ल‍िए बाजार में तरह-तरह के रिपेलेंट मिलते हैं। इनसे मच्छर थोड़ी देर के लिए तो भाग जाते हैं लेकिन फिर आ जाते हैं और इनमें मौजूद खतरनाक केमिकल स्‍वास्‍थय पर भी बुरा असर डालते हैं।

आज मच्छर दिवस है और इस मौके पर हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी ही घरेलू चीजों के बारे में जिससे आप मच्छरों को घर से दूर भगा सकते हैं।

   
 
स्वास्थ्य