Back
Home » Entertainment
भारत में खत्म हो जाएगा केबल टीवी का कारोबार, क्या Netflix बन रही है वजह?
Khabar India TV | 23rd Aug, 2019 12:29 PM

मुंबई: नेटफ्लिक्स (Netflix) और अन्य ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफार्म्स धीरे-धीरे, लेकिन लगातार केबल टीवी कारोबार को खत्म कर रहे हैं। केपीएमजी की एक नई रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है। 

इसमें कहा गया है कि वित्त वर्ष 2019 में केबल और सेटेलाइट (सीएंडएस) के करीब 1.2-1.5 करोड़ सक्रिय ग्राहकों की संख्या कमी आई है। वित्त वर्ष 2019 में ग्राहकी राजस्व की वृद्धि दर अच्छी खासी 8.1 फीसदी रही, जो कि 463 करोड़ रुपये तक पहुंच गई। 

ये भी पढ़ें: ऋतिक रोशन और दीपिका पादुकोण फिल्म 'रामायण 3D' में आएंगे नजर!

केपीएमजी ने अपनी इंडियाज 'डिजिटल फ्यूचर : मास और निचेज' रिपोर्ट में कहा, "साल 2018 के अंत क सीएंडएस ग्राहकों की संख्या बढ़कर 19.7 करोड़ हो गई थी, जिसमें सबसे ज्यादा ग्राहक डिजिटल केबल के थे। लेकिन पिछली तिमाही में इसमें 1.2-1.5 करोड़ की गिरावट आई है।"

ग्राहकों की इस संख्या में गिरावट का मुख्य कारण ग्राहकी को रिन्यूनबल नहीं कराना, ओटीटी जैसे मनोरंजन के अन्य तरीकों की तरफ रुख करना और नए टैरिफ ऑर्डर (एनटीओ) के कारण शुल्क बढ़ना बताया जा रहा है। 

ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ने पर ट्रोल हुईं TV एक्ट्रेस माही विज, सोशल मीडिया पर दिया करारा जवाब

रिपोर्ट में कहा गया, "इसका नतीजा है कि केबल टीवी का राजस्व पिछली तिमाही में घट गया और इसके ग्राहक केबल का ज्यादा बिल आने के कारण ओटीटी की तरफ जा रहे हैं।"

पहली तीन तिमाहियों में डीटीएच और केबल ऑपरेटर दोनों का प्रति यूजर औसत राजस्व (एआरपीयू) स्थिर रहा, जबकि आखिरी तिमाही में इसमें 10-25 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। 

Also Read:

Marjaavaan के पोस्टर में खतरनाक लुक में दिखे सिद्धार्थ मल्होत्रा और रितेश देशमुख

कंगना रनौत के बाद आयुष्मान खुराना भी आए प्रियंका चोपड़ा के सपोर्ट में, कहा- 'भारतीय नहीं बल्कि ग्लोबल आइकॉन हैं'

   
 
स्वास्थ्य