Back
Home » ताजा
Realme X vs Realme 5 Pro: रियलमी के दो नए स्मार्टफोन में क्या और कितना अंतर
Gizbot | 25th Aug, 2019 09:02 AM

Realme कंपनी ने पिछले करीब एक महीने में दो नए स्मार्टफोन को इंडिया में लॉन्च किया है। इन दो नए स्मार्टफोन में से एक स्मार्टफोन का नाम Realme X है और दूसरे का नाम Realme 5 Pro है। इन दोनों स्मार्टफोन को कंपनी ने हाल ही में लॉन्च किया है।

खासतौर पर रियलमी 5 प्रो को 4 दिन पहले ही 20 अगस्त को लॉन्च किया गया है। इन दोनों स्मार्टफोन का प्राइस रेंज भी लगभग एक जैसा ही है। इस वजह से हम इन दोनों स्मार्टफोन की तुलना कर रहे हैं ताकि आप अपने लिए इन दोनों से एक अच्छे स्मार्टफोन का चयन कर सकें।

Realme X vs Realme 5 Pro: डिजाइन और डिस्प्ले

Realme X में 6.53 इंच की बड़ी और फुल-एचडी+ डिस्प्ले दी गई है। इस डिस्प्लेका स्क्रीन रिजॉल्यूशन 1080x2340 पिक्सल है। इसके साथ-साथ इस फोन का डिस्प्ले AMOLED स्क्रीन के साथ आता है। इसके डिस्प्ले की ऑस्पेक्ट रेशियो की बात करें तो ये 19.5:9 है। इसके अलावा Realme X में एक शानदार इन-डिस्प्ले फ्रिंगरप्रिंट डिस्प्ले भी दिया गया है। इसके अलावा इस फोन की डिस्प्ले को प्रोटेक्शन देने के लिए इसमें एक गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन भी दिया हुआ है।

यह भी पढ़ें:- Xiaomi Mi A3 vs Realme 5 Pro: कीमत और सभी फीचर्स की सबसे अच्छी तुलना

Realme 5 Pro में एक शानदार नया क्रिस्टल डिजाइन भी दिया गया है। जिसकी वजह से इस फोन को देखने का मजा ही दोगुना हो जाता है। इसके डिजाइन के लिए कंपनी ने इस फोन में Nano Halographic color का इस्तेमाल किया है। इस फोन को कंपनी ने दो शानदार Crystal Green और Sparkling Blue कलर वेरिएंट में पेश किया है। इस फोन में 6.3 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दी गई है। इस फोन की डिस्प्ले ड्यूड्रॉप डिस्प्ले है। इस फोन के स्क्रीन बॉडी रेशियो की बात करें तो वो 90.6% स्क्रीन टू बॉडी रेशियो है।

Realme X vs Realme 5 Pro: कैमरा सेटअप

Realme X के कैमरा सेटअप की बात करें तो इसका रियर कैमरा सेटअप डबल सेंसर के साथ आता है। इसका पहला सेंसर 48 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर एफ/1.7 है और दूसरा रियर सेंसर 5 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर एफ/2.4 है। इसके अलावा इस फोन में एक बढ़िया 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है जो पॉप-अप सेटअप के साथ आता है।

Realme 5 Pro में 4 कैमरों का शानदार सेटअप दिया गया है। इसका प्राइमरी सेंसर 48 मेगापिक्स्ल का है। यह सेंसर IMX586 का है, जिसका अपर्चर f/1.79 है। वहीं इसका दूसरा सेंसर 8 मेगापिक्सल का है जो अल्ट्रा वाइड एंगल के साथ आता है। इसका अपर्चर f/2.25 है।

इसका तीसरा सेंसर 2 मेगापिक्सल है, जिसका अपर्चर f/2.4 है। इस फोन का तीसरा सेंसर पोरट्रेट के लिए खासतौर पर दिया गया है। वहीं इसका चौथा सेंसर अल्ट्रा मेकरो के लिए है जो 2 मेगापिक्सल के साथ आता है। इसका अपर्चर f/2.4 है। इसके अलावा इस फोन का फ्रंट कैमरा 16 मेगापिक्सल का है। जिसमें Sony IMX471 सेंसर का यूज़ किया गया है। इसके फ्रंट कैमरा का अपर्चर f/2.0 है।

Realme X vs Realme 5 Pro: प्रोसेसर

Realme X में दिए गए प्रोसेसर की बात करें तो इसमें Octa Core snapdragon 710 प्रोसेसर दिया गया है। इसके अलावा यह फोन एंड्रॉयड 9 पाई पर बेस्ड है और यह Color OS 6.0 पर रन करता है। इस फोन में 8 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज दिया गया है। इस शानदार प्रोसेसर को देखकर लगता है कि यूज़र्स को इस फोन को इस्तेमाल करना काफी पसंद आएगा।

Realme 5 Pro के प्रोसेसर पर नजर डालें तो इसमें कंपनी ने Snapdragon 712 with AIE प्रोसेसर शामिल किया है। इसमें Hyperboost 2.0 का सपोर्ट भी दिया गया है। इसकी वजह से इस फोन का सिस्टम, गेमिंग और एप्स काफी तेजी से चलेंगे।

इस फोन में कंपनी ने ColorOS 6 का सपोर्ट भी दिया है। इस फोन में VOOC 3.0 चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है दो 20W के टाइप-सी पोर्ट के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि ये फोन सिर्फ 80 मिनट में फुल चार्ज हो जाता है। कंपनी ने इस फोन में 4035 एमएएच की बैटरी दी है।

Realme X vs Realme 5 Pro: वेरिएंट्स और कीमत

Realme X के कीमत और वेरिएंट की बात करें तो इस फोन का बेस वेरिएंट 4 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है, जिसकी कीमत 16,999 रुपए है। इसके अलावा इस फोन का दूसरा वेरिएंट 8 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज वाला है, जिसकी कीमत 19,999 रुपए है। आपको बता दें कि रियलमी कंपनी ने अपने इस फोन Realme X का एक और वेरिएंट पेश किया है। इस वेरिएंट का नाम स्पाइडर मैन: फार फ्रॉम होम एडिशन है। इस स्पेशल वेरिएंट की कीमत 20,999 रुपए है, जिसमें यूज़र्स को 8 जीबी रैम के साथ 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज मिलेगा। इसके अलावा कंपनी इस फोन का गार्लिक और ऑनियन कलर वेरिएंट भी है, जिसकी कीमत 19,999 रुपए है।

Realme 5 Pro के वेरिएंट और कलर की बात करें तो इसे कंपनी ने तीन वेरिएंट में पेश किया है। इसका पहला वेरिएंट 4 जीबी रैम और 64 जीबी वेरिएंट का है, जिसकी कीमत 13,999 रुपए है। इसका दूसरा वेरिएंट 6 जीबी रैम और 64 जीबी वेरिएंट वाला है, जिसकी कीमत 14,999 रुपए है। वहीं इसका तीसरा वेरिएंट 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वाला है, जिसकी कीमत 16,999 रुपए है।

Realme X vs Realme 5 Pro: उपलब्धता

इन दोनों स्मार्टफोन की उपलब्धता की बात करें तो रियलमी कंपनी ने अपने Realme X को तो अब ओपन सेल में उपलब्ध करा दिया है लेकिन स्पेशल वेरिएंट अभी भी फ्लैश सेल में ही बेचे जा रहे हैं। वहीं Realme 5 Pro की बिक्री की बात करें तो इसे कंपनी फ्लैश सेल के जरिए पेश करेगी और इसका पहली फ्लैश सेल 4 सितंबर को फ्लिपकार्ट और रियलमी के ऑफिसियल वेबसाइट पर होगी। इस फोन के साथ कंपनी ने कुछ ऑफर्स भी पेश किए हैं, जिसके बारे में आपको जल्द ही बताएंगे। इन सभी ख़बरों के लिए हिंदी गिज़बॉट के साथ बने रहिए।

   
 
स्वास्थ्य