Back
Home » रिलेशनशिप
विज्ञान ने भी माना, रिश्ते की कड़वाहट दूर करेगा ये उपाय
Boldsky | 29th Aug, 2019 10:59 AM
  • डायरी लेखन से आएगा रिश्ते में सुधार

    ये इंसानी फितरत है कि वो सामने वाले व्यक्ति को लेकर अपना स्वयं का नजरिया तैयार करता है और उसी के अनुसार उसके बारे में सोचता है। अगर आप घुमा-फिराकर सिर्फ पार्टनर की गलतियों को ही खोजेंगे तो रिश्ते में दरार आना निश्चित है। अपने रिलेशनशिप में नया रंग भरने के लिए आप डायरी लेखन शुरू करें। इसे आप 'मैरिज डायरी' का नाम दे सकते हैं। इस डायरी का इस्तेमाल तब करें जब आप और आपके पार्टनर के बीच बहस या झगड़ा हो जाए। विवाद होने पर अपनी डायरी उठाएं और उसमें अपने पार्टनर के उन कामों को लिखें जिससे आपको खुशी हुई हो। इसमें उनकी वो आदतें और खूबियां लिखें जो आपको पसंद है।


  • अपनी सोच से नकारात्मकता हटाएं

    जब आप झगड़े के बाद डायरी लिखने बैठेंगे तो संभव है कि आपके जेहन में पार्टनर की सिर्फ गलतियां ही आएं। ऐसी स्थिति में आप समय लें और साथ बिताए अच्छे समय को याद करें। मन में नकारात्मकता आती है तो उसे दूर करके आप उनकी सकारात्मक बातों को याद करें। ये उपाय मामले को शांत करने और रिश्ते में सुधार लाने में मददगार साबित होगा।


  • रिश्ते की कड़वाहट होगी कम

    अपने रिलेशनशिप के लिए वक्त निकाल कर ये उपाय करने के बाद आपको खुद महसूस होगा कि पार्टनर के साथ आपके रिश्ते में बेहतरी आ रही है। बात बात पर होने वाले झगड़ों में भी कमी आएगी। डायरी लिखने से आपको ये जानने में मदद मिलेगी कि आपका पार्टनर आपको खुश रखने के लिए क्या क्या करता है और उसने आपको मुस्कुराने के कितने मौके दिए हैं।




हर रिश्ते में उतार चढ़ाव आते हैं। रिलेशनशिप में एक दौर ऐसा आ ही जाता है जब लोग अपने पार्टनर के साथ भविष्य में आगे बढ़ने के फैसले पर विचार करते हैं और सोचते हैं कि उनका फैसला सही है या नहीं। कुछ कपल इस कठिन पड़ाव को पार कर जाते हैं तो कुछ रिश्ते टूट कर बिखर जाते हैं। हर शादी सफल हो ऐसा जरूरी नहीं है लेकिन बिना प्रयास करे उससे बाहर निकल जाना गलत जरूर है।

हर रिश्ते की अलग अलग परेशानियां होती हैं। रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स और कई मनोवैज्ञानिक कपल्स के बीच आने वाली परेशानियों को समझने का प्रयास करते हैं और कुछ ऐसे उपाय लेकर आने की कोशिश में लगे रहते हैं जिससे उन दिक्कतों को दूर किया जा सके। अगर आप और आपके पार्टनर के बीच चीजें सही नहीं चल रही हैं तो इन उपायों को आजमा सकते हैं।

जिंदगी में हम जब किसी के साथ अपना आने वाला कल देखते हैं तब उस शख्स को दिल से अपनाते हैं। मगर कुछ ऐसे हालात बन जाते हैं कि उस व्यक्ति से बात करना ही नहीं बल्कि साथ रहना भी मुश्किल लगता है। अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ रिश्ते को लेकर परेशान हैं तो एक्सपर्ट्स द्वारा सुझाया डायरी लिखने का आईडिया अपना सकते हैं। उनका मानना है कि इससे आपके रिश्ते जरूर बेहतर होंगे।

   
 
स्वास्थ्य