Back
Home » ताजा
Realme 5 Pro का रिव्यू, पढ़िए और जानिए इस स्मार्टफोन की सभी अच्छी और बुरी बातें
Gizbot | 28th Aug, 2019 03:45 PM
  • Realme 5 Pro का रिव्यू

    अब, आखिरकार रियलमी ने अपनी मिड रेंज स्मार्टफोन सीरीज के रियलमी 5 और रिलयमी 5 प्रो को भारतीय टेक बाज़ार में पेश किया है। रियलमी 5 प्रो इकलौता ऐसा अफॉर्डेबल हैंडसेट है जो क्वॉड कैमरा-सेटअप को ऑफर कर रहा है।

    इस स्मार्टफोन को तीन अलग अलग कॉन्फ़िगरेशन्स के साथ लॉन्च किया गया जो हैं 4GB RAM+ 64GB storage (कीमत Rs. 13,999), 6GB RAM+ 64GB storage (Rs. 14,999), and 8GB RAM+ 128GB storage (Rs.16, 999) । अगर आप रियलमी 5 प्रो खरीदना चाह रहे हैं तो हम आपको बताएंगे कि आपको क्यों ये लेटेस्ट स्मार्टफोन खरीदना चाहिए और क्यों नहीं।


  • Realme 5 Pro की कुछ अच्छे फैक्टर्स

    प्रीमियम और यूज़र फ्रेंडली डिज़ाइन

    रियलमी कंपनी ने रियलमी 5 प्रो में अपने सिग्नेचर डायमंड-कट डिज़ाइनका इस्तेमाल किया है, जो देखने में बेहद आकर्षक लगता है। लेकिन Realme C2 की तरह मैट फिनिश की बजाए इस स्मार्टफोन में ग्रेडियंट पैनल को फीचर किया गया है। इसकी ये फिनिशिंग काफी प्रभावशाली है और साथ ही इसका टेक्सचर भी काफी स्मूथ है।

    स्मार्टफोन की 3D बॉडी कर्व्ड डिजाइन के साथ पेश की गई है जिसके कारण इसका हाथ में होल्ड करना बेहद आसान है। स्मार्टफोन का वेट सिर्फ 184 ग्राम है इसी कारण इसे मैनेज करना भी इज़ी है। हमें इस्तेमाल करने के लिए फोन का क्रिस्टल ग्रीन वेरियंट दिया गया था, जो एकदम Oppo Reno जैसा ही दिखाई देता है। ये डिवाइस काफी स्लिम भी है।

    इस हैंडसेट में सारी पोर्ट्स को बेहद बेहतरीन ढंग से प्लेस किया गया है। वॉल्यूम और पावर की दोनों फोन की अलग-अलग साइड पर मौजूद हैं। फोन के रियर में क्वॉड कैमरा यानि 4 कैमरा मॉड्यूल है जिसके साथ में एलईडी फ्लैश भी दी गई है।

    फोन के बैक पैनल में फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है जो इस तरह से प्लेस किया गया है ताकि फोन की फास्ट अनलॉकिंग हो। फोन के निचले हिस्से में आपको USB Type-C पोर्ट, एक 3.5 mm ऑडियो जैक और एक सिंगल स्पीकर ग्रिल भी मिलेगा।

    ये डिवाइस सिर्फ देखने में ही खूबसूरत नहीं है बल्कि इसे प्रोटेक्शन फीचर्स से भी लैस किया गया है। हालांकि ये स्मार्टफोन पूरी तरीके से वाटरप्रुफ नहीं है पर स्पलैश-रेसिस्टेंट है। इसमें स्पलैश-रेसिस्टेंट की तीन लेयर प्रोटेक्शन है जो पानी से आपके फोन को सुरक्षित रखती हैं।

    बता दें कि फोन की आउटर बॉडी के साथ साथ इसके पोर्ट्स की सुरक्षा का भी ध्यान रखा गया है। यूएसबी पोर्ट, सिम कार्ड स्लॉट और हेडफोन जैक को पानी से बचाने के लिए इसमें एक रबर केस दिया गया है। फोन का स्पलैश-रेसिस्टेंट डिज़ाइन फोन का एक पॉजिटिव प्वाइंट है।

    फोन की फुल एचडी+ डिस्प्ले

    रियलमी 5 प्रो में 6.3-inch FHD+ डिस्प्ले दी गई है जिसका रेजॉल्युशन 1080 x 2340 पिक्सल है। मिनिड्रॉप डिज़ाइन के तौर पर सेल्फी कैमरा को एक वॉटरड्रॉप नॉच में जगह दी गई है। ये नॉच काफी छोटी है जिसके कारण देखने के एक्सपीरियंस में कोई कमी नहीं होगी। फोन के बैज़ल काफी पतले हैं। इसका स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 90.8% है और फुल एचडी+ रेजोल्युशन को सपोर्ट करता है।

    स्मार्टफोन को यूज़ करने के बाद हमने पाया कि इसकी स्क्रीन विविड और ब्राइट है। वहीं इसमें टेक्स्ट और आइकन भी क्रिस्प लगते हंप और कलर्स भी गहरे हैं। हमने इसमें कुछ हाई-रेजोल्युशन वीडियो को भी स्ट्रीम करके देखा और हमें संतोषजनक परिणाम मिले।


  • हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेयर

    आपको जानकारी होगी कि रियलमी x में स्नैपड्रैगन 710 दिया गया था। आपको बता दें कि इसी का अपग्रेडेड वर्जन ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 712 चिपसेट का रियलमी 5 प्रो में इस्तेमाल किया गया है। फोन का मिड-रेंज चिपसेट हमारे डेली टास्क को परफॉर्म करने में तो बेहतर ही है और साथ ही ये कुछ हाई-एंड गेम्स को भी हैंडल करने में सक्षम है। इसके अलावा, फोन में हाइपरबूस्ट 2.0 टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो आपके गेमिंग एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाएगी। स्मार्टफोन का यूज़र इंटरफेस काफी फ्रैंडली है और इसे आपकी ज़रूरतों के मुताबिक ही कस्टमाइज़ किया गया है।

    Realme 5 Pro की बैटरी

    रियलमी 5 प्रो में जान फूंकने के लिए 4,000 mAh की बैटरी दी गई है जो VOOC 3.0 फ्लैश चार्जिंग को सपोर्ट करती है। हालांकि बैटरी का साइज़ काफी सामान्य है लेकिन बैटरी का क्विक चार्जिंग को सपोर्ट करना इसे अफॉर्डेबल कीमत वाले फोन सेगमेंट में अलग बनाता है। उम्मीद है इसका बैटरी बैक-अप कम से कम एक दिन का होगा।


  • Realme 5 का कुछ बुरे फैक्टर्स

    स्मज मैगनेट

    हालांकि स्मार्टफोन प्रीमियम लुक डिज़ाइन से लैस है लेकिन बिना फोन केस के इस्तेमाल करने पर ये जल्दी गंदा हो जाएगा। दूसरे ग्रेडियंट पैनल की तरह इसमें भी फिंगरप्रिंट मैगनेट है जिसे बार-बार यूज़ करने पर धब्बे पड़ सकते हैं। अच्छी बात ये है कि इसके रिटेल बॉक्स के अंदर आपको एक सॉफ्ट TPU केस भी दिया गया है जो आपको एकदम फ्री में मिलेगा।

    इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर

    रियलमी ने अपने लेटेस्ट हैंडसेट में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर की जगह बैक पैनल में फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया है। जो कि एक पुरानी टेक्नोलॉजी है। वहीं, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर इस डिवाइस के UI एक्सपीरियंस को और बेहतर बना सकता था।


  • Realme 5 Pro का X-फैक्टर

    क्वॉड-कैमरा सेटअप

    अगर फोन के X-फैक्टर की बात करें तो इसका क्वॉड कैमरा सेटअप सबसे कमाल का है। इस अफॉर्डेबल कीमत के साथ फोन का 48 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा आपको अपनी तरफ आर्कषित करेगा। इसका प्राइमरी सेंसर 48 मेगापिक्स्ल का है। यह सेंसर IMX586 का है, जिसका अपर्चर f/1.8 है। वहीं इसका दूसरा सेंसर 8 मेगापिक्सल का है जो अल्ट्रा वाइड एंगल के साथ आता है। इसका अपर्चर f/2.25 है। इसका तीसरा सेंसर 2 मेगापिक्सल है, जिसका अपर्चर f/2.4 है। इस फोन का तीसरा सेंसर पोरट्रेट के लिए खासतौर पर दिया गया है।

    यह भी पढ़ें:- Realme X vs Realme 5 Pro: रियलमी के दो नए स्मार्टफोन में क्या और कितना अंतर

    वहीं इसका चौथा सेंसर अल्ट्रा मेकरो के लिए है जो 2 मेगापिक्सल के साथ आता है। इसका अपर्चर f/2.4 है। इसके अलावा इस फोन का फ्रंट कैमरा 16 मेगापिक्सल का है। जिसमें Sony IMX586 सेंसर का यूज़ किया गया है।

    साथ ही इसके कैमरा को और बेहतर बनाने के लिए क्रोमाबूस्ट और नाइटस्कैप मोड भी दिए गए हैं जिसकी इसके लो लाइट फटोग्राफी को नया आयाम देता है।


  • हमारा पक्ष

    एक बार फिर से रियलमी ने एक ऐसा स्मार्टफोन को पेश किया है जो ना सिर्फ दिखने में अच्छा बल्कि काफी सारे ट्रेंडी फीचर्स से लैस है। कंपनी ने पहली बार क्वॉड कैमरा-सेटअप को पेश किया है जो मार्केट में दूसरे स्मार्टफोन्स को कड़ी टक्कर देगा। आपको सिर्फ 13,999 रूपए की कीमत पर एक फटोग्राफिक-सेंट्रिक स्मार्टफोन मिल रहा है जिसमें हाई-रेजोल्युशन फुल एचडी+ डिस्प्ले, 8 जीबी तक की रैम, एक मिड-रेंज स्नैपड्रैगन 712 SoC और लंबे इस्तेमाल के लिए बैटरी मिल रही है। हमारे विचार में, इतने सारे बेहतरीन फीचर्स और स्पेसिफिकेश्न्स के साथ रियलमी 5 प्रो को खरीदना आपके लिए कीमत वसूलने जैसा साबित होगा।




आजकल सारी स्मार्टफोन मैन्युफैक्चुरिंग कंपनियों में बजट स्मार्टफोन्स मार्केट में उतारने की होड़ लगी हुई है। हालांकि चीनी स्मार्टफोन कंपनी शायोमी को इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा तवज्जो दी जाती है लेकिन ओप्पो का सबब्रांड रियलमी भी अब बेहतरीन और ट्रेंडी फीचर्स के साथ बजट स्मार्टफोन लॉन्च कर शायोमी को कड़ी टक्कर दे रहा है। हाल ही में, दोनों ही ब्रांड्स ने पॉप-अप सेल्फी वाले स्मार्टफोन्स को लॉन्च किया जिनमें Redmi K20 सीरीज और Realme X शामिल थे।

   
 
स्वास्थ्य