Back
Home » रिलेशनशिप
अगर इन कारणों से कर रहे हैं शादी, तो ये हो सकती है आपके जीवन की सबसे बड़ी भूल
Boldsky | 30th Aug, 2019 05:18 PM
  • टूटे दिल के दर्द से उबरने के लिए

    जी हां, कई लोग ऐसे हैं जो अपने पिछले रिलेशनशिप के गम से बाहर निकलने के लिए शादी कर लेते हैं। शादी को एक मरहम के तौर पर इस्तेमाल करने का फैसला गलत साबित हो सकता है।


  • आप भाई बहनों में सबसे बड़े हैं

    ये बताने की जरूरत नहीं है कि भारतीय माता-पिता अपने पहले बच्चे की शादी के लिए कितना उत्सुक रहते हैं और खासतौर से अपनी बेटी के विवाह के लिए क्योंकि अगर उसकी समय पर और पहले शादी नहीं की तो समाज क्या कहेगा। इसमें हैरानी नहीं होती कि घर के सबसे बड़े बच्चे पर शादी को लेकर कितना ज्यादा दबाव बनाया जाता है, भले ही वो इस जिम्मेदारी के लिए तैयार ही ना हो।


  • दोस्तों का प्रेशर

    अगर आप ये सोचकर शादी की तैयारी कर रहे हैं क्योंकि आपके सभी दोस्तों की शादी हो चुकी है और उनमें से कई लोगों के बच्चे भी हैं तो आपको अपने दोस्त बदलने की जरूरत है मैरिटल स्टेटस नहीं।


  • हाथ से समय निकलता जा रहा है

    एक निश्चित उम्र में आकर लगता है कि अब जल्द शादी कर लेनी चाहिए क्योंकि समय निकलने के बाद शरीर आपका साथ नहीं देगा। अगर आप इस सोच के साथ शादी कर रहे हैं तो पुनःविचार कर लें। हाथ से फिसलते समय को लेकर हड़बड़ी ना दिखाएं और ऐसे इंसान के साथ शादी करें जो आपको समझता हो।


  • सोशल स्टेटस और फाइनेंशियल सिक्योरिटी के लिए

    यकीन नहीं होता ना, लेकिन ये सच है कि कई लोग सिर्फ सोशल स्टेटस को बेहतर बनाने के लिए शादी करते हैं। अगर आप भविष्य में अपनी आर्थिक सुरक्षा को मजबूत करने के लिए शादी कर रहे हैं तो आपको जल्द ही एहसास हो जाएगा कि पैसों से खुशियां नहीं खरीदी जा सकती हैं।


  • क्योंकि ये एक परंपरा है

    बहुत सारे ऐसे लोग भी हैं जो सिर्फ इसलिए शादी कर लेते हैं क्योंकि ये भारत की पुरानी परंपरा है और सभी ने ऐसा किया। ऐसा कोई नियम नहीं है जिसके तहत सभी का विवाह करना जरूरी है। समाज में ऐसे बहुत से लोग हैं जो सिंगल रहकर खुशी से अपना जीवन बीता रहे हैं। ये आपके शादी करने का सबसे बेवकूफाना कारण हो सकता है।




"30 का आंकड़ा छू चुके हो, कब तक शादी करोगे? तुम्हारी उम्र निकलती जा रही है।" अगर आप भी शादी की उम्र तक पहुंच चुके हैं तो आपने इस तरह की कई बातें सुनी होंगी। कई बार शादी करने के लिए इतना ज्यादा दबाव बनाया जाता है कि इंसान गलत कारणों की वजह से विवाह करने के लिए तैयार हो जाता है। इस लेख में जानते हैं कुछ कारणों के बारे में जिनको आधार बनाकर शादी के बंधन में बंधना एक बहुत बड़ी गलती बन सकती है। शादी सिर्फ औपचारिकता नहीं बल्कि दो आत्माओं के एक होने का प्रतीक है।

   
 
स्वास्थ्य