Back
Home » जरा हट के
इस शख्‍स की क्रिएटिव‍िटी ने अंतर‍िक्ष यात्री को बेंगलुरु में कराया मूनवॉक, जान‍िए कौन है ये?
Boldsky | 4th Sep, 2019 05:57 PM
  • बादल नानजुंदास्वामी का था ये आइडिया

    दरअसल, यह मशहूर आर्टिस्‍ट बादल नानजुंदास्वामी का नया आर्टवर्क था, जिसके माध्यम से वह बंगलोर में सड़कों की बदहाली दिखाने का प्रयास कर रहे थे। स्‍थानीय नागरिकों ने इसे काफी पंसद किया, कई लोगों ने तो सड़क पर निकल रहे ट्रैफिक को भी डायवर्ट करने में उनकी सहायता की। नानजुंदास्‍वामी इसी तरह नागरिक समस्‍याओं की तरफ सरकार और अधिकारियों का ध्‍यान आकर्षित करने के लिए जाने जाते हैं। नानजुंदास्‍वामी के इस करतब में अंतरिक्ष यात्री बने थे एक्‍टर पूरनचंद मैसूर।


  • क्रेटर का द‍िया रुप

    नानजुंदास्‍वामी कहते हैं कि, 'मैंने शहर में वैसे तो गड्ढों से भरी कई सड़कें देखी हैं, किन्तु इस सड़क की हालत सबसे खस्ता थी।' यह देखकर ही नानजुंदास्‍वामी ने इस सड़क को चांद की सतह और उस पर बने विशाल गड्ढों (क्रेटर) का रूप देने का निर्णय लिया। एस्ट्रोनॉट बने पूरनचंद ने इस पहल का हिस्‍सा बनने में खुशी जाहिर की, उन्‍होंने कहा, 'सड़क की हालत बेहद खस्ता है, जल्‍द ही इसकी मरम्‍मत की जानी चाहिए।'


  • पहले भी कर चुके हैं अलग तरह का प्रदर्शन

    नानजुंदास्‍वामी इससे पहले भी करीब 25 इसी तरह के आर्टवर्क कर चुके हैं। सड़क के गड्ढों की तरफ लोगों का ध्‍यान खींचने के लिए वह कभी इनमें मगरमच्‍छ और कभी विशाल अनाकोंडा सांप के पुतले रखकर प्रदर्शन करते रहे हैं। इसके अलावा शहरों में मेनहॉल की समस्‍या को इंगित करने के ल‍िए वो सड़कों पर आर्टवर्क के जरिए अपना विरोध द‍िखा चुके हैं।


  • वीडियो वायरल होते ही प्रशासन ने ली सुध

    सड़क पर 'एस्‍ट्रोनॉट' के वीडियों को वायरल होने के बाद कई मिल‍ियन व्‍यूज मिल चुके हैं। इसे लगभग 2500 से अधिक बार शेयर किया जा चुका है। स्‍थानीय लोगों का कहना है कि वे पिछले लंबे समय से इन खराब सड़कों की शिकायत कर रहे थे लेकिन इलाके का पार्षद या प्रशासन कोई सुध लेने को तैयार नहीं था। लेक‍िन ये वीडियो वायरल होते ही प्रशासन ने इस जगह की सुध ली।




कुछ द‍िनों पहले एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ था, जहां एक आदमी बैंगलुरु के गड्डों में एस्‍ट्रॉनॉट की ड्रेस पहने हुए मूनवॉक करते हुए नजर आया था। वीडियो के अपलोड होते ही सोशल मीडिया में खूब वायरल होने लगा और दर्शकों की तरफ से काफी प्रतिक्रियाएं मिलने लगी। वीडियों में देखा जा सकता है कि एक अंतर‍िक्ष यात्री चांद की ऊबड़-खाबड़ और गड्ढों से भरी सतह पर चल रहा है।

अचानक ही थोड़ी देर में एक वाहन उसके पास से गुजरता है। तब मालूम चलता है क‍ि ये कोई चांद नहीं बल्कि बैंगलोर की खस्‍ताहाल सड़क का नजारा है। इस कॉन्‍सेप्‍ट की हर किसी ने खूब तारीफ की। हर कोई जानना चाहता था क‍ि आखिर इस क्र‍िएटिव आइडिया के पीछे किस का माइंड हैं? आइए जानते हैं।

   
 
स्वास्थ्य