Back
Home » ताजा
लेटेस्‍ट एंड्रायड 10 आ चुका है, ये हैं इसमें दिए गए कुछ नए फीचर्स
Gizbot | 5th Sep, 2019 05:52 PM
  • एंड्रायड Q

    चलिए फिर बात करते हैं लेटेस्‍ट एंड्रायड Q या कहें एंड्रायड 10 में दिए गए 5 उन फीचर्स के बारे में जो जल्‍द आपके एंड्रायड स्‍मार्टफोन में आने वाला है लेकिन इसका सबसे पहला सुख तो पिक्‍सल यूजर की उठा पाएंगे क्‍योंकि उन्‍हें ये अपडेट सबसे पहले मिलेगा।


  • नया जेस्चर नेविगेशन

    पिछले साल एंडायड 9 में गूगल ने नेविगेशन बार में थोड़े बदलाव किए गए इस साल गूगल ने इसे बदलते हुए गेश्‍चर सपोर्ट दिया गया है यानी आप स्‍क्रीन के सबसे नीचे दिए गए बार में लेफ्ट या फिर राइट स्‍वाइप के अलावा ऊपर और नीचे स्‍वाइप करके फोन में गश्‍चर का यूज़ कर सकते हैं। जैसे एंड्रायड 9 पाई में आप नीचे से ऊपर की ओंर स्‍वाइप करके हाल ही में खोली गई एप्‍स पर नज़र डाल सकते है साथ ही बैक बटन पर क्‍लिक करके बैक जा सकते है इस बार नए एंड्रायड 10 में बैक बटन की जगह स्‍वाइप गैश्‍चर दे दिया गया है जो कभी-कभी थोड़ा कंफ्यूज़ करता है। वैसे गूगल का कहना है लोग बैक बटन से जयादा होम बटन पर क्‍लिक करके वापस चले जाते हैं इस वजह से बैक बटन ऑप्‍शन को थोड़ा नया बनाया गया है।


  • लाइव कैपशन

    नए ओएस में कैपशन ऑटोमेटिक प्‍ले किए जा सकते हैं, इसके लिए बस आपको एक सिंगल टैब करना होगा, जैसे मान लीजिए फोन में कोई वीडियो देख रहे हैं लेकिन उसमें इंग्‍लिश का कैपशन भी पढ़ना चाहते हैं या फिर कोई ऑडियो मैसेज रिकार्ड कर रहे तो उसमें भी कैपशन दे सकते हैं वो भी बिना वाईफाई या फिर फोन डेटा कि यानी ऑफलाइन लाइव कैपशन का फीचर एंड्रायड 10 में दिया गया है।


  • स्‍मार्ट रिप्‍लाई

    एंड्रायड 10 में जब भी आपको मैसेज का पॉपअप मिलेगा उसमें अब रिप्लाई का नया फीचर जोड़ दिया गया है, इसमें आप टेक्‍ट के साथ चाहें तो आइकन भी भेज सकते हैं।


  • डार्क मोड

    एंड्रायड 9 पाई का अपडेट जब दिया गया था तो उसमें डार्क मोड का फीचर भी मिला था लेकिन ये मोड सिर्फ कुछ ही जगहो में यूज़ किया जा सकता था जैसे सेटिंग पैनल और कुछ मैनू ऑप्‍शन में अब नए एंड्रायड 10 में इसे सिस्‍टम यूआई के अलावा एप्‍स में भी यूज कर सकेंगे। पिक्‍सल फोन में अगर आप बैटरी सेविंग सेटिंग सेट करते हैं तो डिफाल्‍ट डार्क मोड मिलेगा। बीटा वर्जन में चाहे तो आप इसे टेस्‍ट भी कर सकते हैं।


  • प्राइवेसी सेटिंग

    नए ओएस एंड्रायड 10 में प्राइवेसी और सिक्‍योरिटी को और बढ़ाया गया है या कहें इसे थोड़ा स्‍मार्ट कर दिया गया है। अगर आप डेटा शेयर करना चाहते हैं इसे कैसे और कब शेयर करना है ये भी सेट कर सकते है, इसके साथ सभी तरह की प्राइवेसी सेटिंग को एक जगह पर सेट कर सकते है। जो भी ऐप यूज कर रहे हैं उसकी लोकेशन कंट्रोल कर सकते हैं साथ ही उसे अपने हिसाब से पर्सनलाइज भी कर सकते हैं।




गूगल का नया ऑपरेटिंग सिस्‍टम एंड्रायड 10 आ चुका है जैसे नए वर्जन को लेकर सभी को उम्‍मीद रहती है कि पहले से इसमें कुछ नया होगा एंड्रायड 10 में भी ऐसे कई खास फीचर दिए गए हैं जो इसे पिछले वर्जन से बेहतर बनाते हैं। फिलहाल इसका बीटा वर्जन रिलीज़ किया गया है जिसे एंड्रायड Q नाम दिया गया है, हालाकि इस Q अक्षर का इसके फीचर्स से कुछ लेना- देना नहीं है।

   
 
स्वास्थ्य