Back
Home » ताजा
अपने एंड्रॉयड फोन पर वीडियो वॉलपेपर कैसे सेट करें ?
Gizbot | 9th Sep, 2019 03:48 PM

अक्सर हर किसी को अपनी पिक्चर्स को वॉलपेपर के रूप में सेट करना पसंद होता है लेकिन क्या आप अपनी किसी पसंदीदा वीडियो को अपना वॉलपेपर सेट करना चाहते हैं? इस आर्टिकल में हम आपको एक आसान सी ट्रिक बताएंगे जिसकी मदद से अपनी वीडियो को अपनी होम स्क्रीन और लॉक स्क्रीन बैकग्राउंड बना सकते हैं।

अगर देखा जाए तो इस वक्त एंड्रॉयड बेस्ट और सबसे मशहूर मोबाइल ओपरेटिंग सिस्टम है। मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम Linux पर आधारित है और इसे कस्टमाइज़ किया जा सकता है। किसी दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में इसमें ऐप अवेलेबिलिटी भी ज्यादा है। अगर गूगल प्ले स्टोर पर ध्यान दें तो हर अलग पर्पज़ के लिए इसमें ऐप उपलब्ध है। अगर कस्टमाइज़ेशन की बात करें तो एंड्रॉयड में लाइव वॉलपेपर सेट की भी सुविधा है लेकिन यूज़र्स सिर्फ GIFs को ही वॉलपेपर बना सकते हैं।

हालांकि अगर आप वीडियो को अपनी वॉलपेपर बनाना चाहें तो ये फीचर इसमें सीधे तौर पर उपलब्ध नहीं है लेकिन थर्ड पार्टी ऐप की मदद से ऐसा संभव है। तो इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी आसान सी ट्रिक बताएंगे जिससे वीडियो को वॉलपेपर बनाया जा सकें।

एंड्रॉयड में वीडियो को वॉलपेपर कैसे सेट करें-

ये थर्ड पार्टी ऐप है VideoWall जो कि गूगल प्ले स्टोर पर काफी फेमस है। इस ऐप की मदद से आप अपनी पसंद की वीडियोज़ को बैकग्राउंड बना सकते हैं। चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि ये कैसे होगा?

स्टेप 1- एंड्रॉयड में वीडियो को वॉलपेपर बनाने के लिए VideoWall को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करें।

स्टेप 2- अपने App drawer पर जाकर ऐप को खोलें। सबसे पहले ये आपसे स्टोरेज एक्सेस परमिशन मांगेगी तो परमिशन देने के बाद continue करें।

पढ़ें: हो जाइए तैयार, 29 सितंबर से फ्लिपकार्ट पर शुरू होगी Big Billion day sale 2019

स्टेप 3- अब आपको ऐप का मेन इंटरफेस दिखाई देगा। यहां आपको 'Video File' ऑप्शन पर टैप करना है और फिर अपनी पसंद की वीडियो को सिलेक्ट करना है।

स्टेप 4- अगली स्क्रीन में, आपको वीडियो ट्रिम करने का ऑप्शन दिखाई देगा। अगर आप वीडियो को ट्रिम करना चाहते हैं तो स्क्रीन के निचले हिस्से में स्लाइडर का इस्तेमाल करें और वीडियो को अपनी अनुसार ट्रिम करें।

स्टेप 5- इसके बाद आपको वीडियो वॉलपेपर अप्लाई करने का ऑप्शन दिखाई देगा। 'Apply' बटन पर टैप करें।

स्टेप 6- होम बटन को प्रेस करें। अब आप वीडियो वॉलपेपर को देख सकते हैं।

तो इस तरह से आप वीडियो को अपनी होम और लॉक स्क्रीन का बैकग्राउंड बना सकते हैं।

   
 
स्वास्थ्य