Back
Home » ताजा
हो जाइए तैयार, 29 सितंबर से फ्लिपकार्ट पर शुरू होगी Big Billion day sale 2019
Gizbot | 8th Sep, 2019 02:52 PM

भारतीय ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट इस फेस्टिव सीज़न में अपने कस्टमर्स के लिए धमाकेदार ऑफर्स लाने की पूरी तैयारी कर चुकी है। सितंबर के अंत में फ्लिपकार्ट की "Big Billion day sale 2019" का आगाज़ हो जाएगा। दिवाली के सीज़न में फ्लिपकार्ट ने अपनी सेल के लिए तारीखों का भी ऐलान कर दिया है। बता दें कि वॉल्मार्ट अधिकृत ई-रिटेलर ने 29 सितंबर से 2 अक्टूबर तक के लिए सेल को शेड्यूल कर दिया है।

बता दें कि अमेज़ॉन ने भी अपने सेलर्स को Great Indian Festival sale 2019 की तैयारी शुरू करने की जानकारी दे दी है लेकिन सेल की ऑफिशियल डेट्स अभी तक कंफर्म नहीं है। हालांकि देश की इकॉनमी इस वक्त काफी धीमी रफ्तार से बढ़ रही है लेकिन ई-रिटेलर्स को विश्वास है कि इसका असर उनकी सेल पर नहीं पड़ेगा और हर साल की तरह वेबसाइट्स काफी मुनाफा कमाएंगी। दूसरी तरफ एनालिस्ट का मानना है कि पिछली बार के मुकाबले में ई-कॉमर्स वेबसाइट्स की बिज़नेस ग्रोथ रेट कम रहेगी।

फेस्टिव सीज़न में धमाके के लिए तैयार अमेज़ॉन और फ्लिपकार्ट-

ई-रिटेलर्स अमेज़ॉन और फ्लिकार्ट दोनों ही कंपनियों का दिवाली के फेस्टिव सीज़न में बड़ा योगदान रहता है। इस दौरान कंपनियों की 89-90 फीसदी तक की सेल होती है। अमेज़ॉन और फ्लिपकार्ट थर्ड पार्टी ब्रांड्स के साथ एक्सक्लूसिव पार्टनरशिप करते हैं जिसके कारण ग्राहकों को इंस्टेंट कैशबैक और भारी डिस्काउंट जैसी सुविधाएं मिलती हैं।

सेल के दौरान ग्राहक भारी छूट के साथ स्मार्टफोन्स, फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स और कई कैटेगरीज़ में सामान खरीद सकते हैं। अमेज़ॉन के वाइस प्रेसीडेंट मनीश तिवारी ने कहा कि इस फेस्टिव सीज़न में उन्हें पिछले क्वार्टर से ज्यादा मुनाफा होने की उम्मीद है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस सेल इवेंट में कंपनी कई नई प्रोडक्ट्स को भी पेश करने वाली है।

क्या कहते हैं मार्केट एनालिस्ट?

हालांकि, कंपनी और ब्रांड्स इस फेस्टिव सीज़न में अच्छा मुनाफा होने का दावा कर रहे हैं लेकन कुछ मार्केट रिसर्च एग्जेक्टिवस इस दावे को पूरी तरह सही नहीं मान रहे हैं। वहीं सेल के आंकड़ें फेस्टिव सीज़न के हालात को पूरी तरह क्लियर कर रहे हैं। मार्केट रिसर्च कंपनियों के मुताबिक ई-कॉमर्स की सेल्स पिछले साल के मुकाबले में करीब 33 फीसदी तक ग्रोथ बढ़ सकती है। वहीं, Forrester कंपनी के सीनियर फॉरकास्ट एनालिस्ट सतीश मीना का मानना है कि सेल पिछले साल के मुकाबले 13 फीसदी तक कम हो सकती है।

हालांकि, कई ब्रांड्स आजकल के दौर को देखते हुए कंज्यूमर्स की कम होती डिमांड्स से थोड़ा दुखी है। अगर ऑफलाइन सेक्टर की बात करें तो इस बार सिर्फ सिंगल-डिजिट सेल की रिकॉर्ड की गई है। ऐसे में देखना होगा कि ऑनलाइन मार्केट में सेल के दौरान कैसी कमाई हो सकेगी?

   
 
स्वास्थ्य