Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
52 की उम्र में खिलाड़ी कुमार खुद को यूं रखते हैं फिट, जानें उनका फिटनेस सीक्रेट
Boldsky | 9th Sep, 2019 03:53 PM
  • जल्‍दी खा लेते हैं खाना

    अक्षय कुमार सूर्यास्‍त होने के साथ जगते हैं और सू्र्यास्त के साथ खाना खाकर सो जाते है। जी हां अक्षय कुमार अपने दिन की शुरुआत सुबह 5:30 बजे करते है और करीब 7:30 बजे खाना खाकर 9 बजे तक सो जाते हैं।


  • नाइट शिफ्ट नहीं करते हैं अक्षय

    अक्षय ने करण जौहर के चैट शो 'कॉफी विद करण' में कहा था कि, '' उन्हें सोना पसंद है और सूबह देखना पसंद है। अगर मुझे किसी पार्टी में जाना होता है तो मैं वहां से जल्दी आ जाता हूं क्योंकि मुझे सोना होता है। इतना ही नहीं मुझे नाइट शिफ्ट से बहुत नफरत है।''


  • ऐसे रखते है अक्षय खुद को फिट

    फिटनेस और जिम के मामले में अक्षय बहुत स्ट्रिक्‍ट हैं। वो जिम में जाकर अपना समय बर्बाद नहीं करते है बल्कि वह खुद के मसल्स और एब्स को बहुत ही फिटनेस के सिंपल रुल्स के साथ बना कर रखते हैं। वह हमेशा अपनी बॉडी को एक्टिव रखते है।


  • ये एक्‍सरसाइज करते हैं

    इसके साथ ही वह हैवी किक बॉक्सिंग और साइडो बॉक्सिंग करते हैं। इसके अलावा खुद के माइंड में योग के द्वारा मजबूत रखते है। इसके अलावा वह कई स्पोर्ट्स गेम खेलते है जैसे बॉस्केट बॉल या फिर ट्रैकिंग। वह दिन की शुरुआत योग और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के साथ करते है। इसके अलावा शांति और मानसिक मजबूती के ल‍िए मेडिटेशन करते हैं। अक्षय कुमार का कहना है कि,' रोजाना किसी भी एक्सरसाइज को कम से कम 2 घंटा घंटा दें। चाहें वह एक्सरसाइज किसी भी फॉर्म में है। अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर सकते है तो कम से कम 1 घंटा टहलते जरुर हैं।


  • नहीं करते हैं कैफीन का सेवन

    इंडस्‍ट्री में करीब 33 साल काम करने के बाद भी अक्षय 52 की उम्र में भी हमेशा 4 या 6 एब्स जरुर होते हैं। वह कभी भी खुद को फिट रखने के ल‍िए किसी भी तरह का प्रोटीन, सप्लीमेंट या शेक नहीं पीते है। उनका कहना है कि जिम आपके शरीर को मजबूत बना सकती है। लेकिन मानसिक मजबूती के लिए नेचुरल तरीका ही सबसे ज्यादा बेस्ट है। इसके अलावा वह एल्कोहॉल, कैफीन, स्मोकिंग नहीं करते हैं। यानी कि वह चाय कॉफी नहीं पीते हैं।


  • अक्षय कुमार की डाइट प्लान

    आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अक्षय कुमार की कोई डाइट नहीं है। बस वह जो भी खाते है वह समय से खाते है। अक्षय 7 बजे अपना डिनर कर लेते हैं। आर्युवेद के अनुसार, सोने के 2-3 घंटे खाना खा लेना चाहिए। जिससे कि आपकी बॉडी खाना ठीक से पचा लें। अगर आपने खाना सोते समय खाया तो आपका पेट उसे ठीक से पचा नहीं पाएगा।




अक्षय कुमार 9 सितंबर को अपना 52 वां बर्थडे मना रहे है। बॉलीबुड इंडस्ट्री में उन्हें खिलाड़ी कुमार के नाम से मशहूर अक्षय आज भी फिटनेस के मामले में बहुत फिट हैं। 52 की उम्र में भी अक्षय कुमार बहुत फिट और तंदरुस्‍त हैं, वो अपनी उम्र से 15 साल छोटे नजर आते हैं। 52 साल की उम्र में इतना फिट होना कोई आम बात नहीं है। इसलिए अक्षय कड़ी मेहनत करते हैं और उससे भी ज्‍यादा वो अपनी रुटीन का खास ख्‍याल रखते हैं। वो अपनी फिटनेस के मामले में थोड़ी सी भी लापरवाही नहीं बरतते हैं।

   
 
स्वास्थ्य