Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
शबाना आजमी ने दी डेंगू से बचने की टिप्स, कहा 10 मिनट ये काम जरुर करें
Boldsky | 9th Sep, 2019 05:50 PM
  • ये टिप्‍स द‍िए शबाना ने

    शबाना आजमी ने आगे लिखा- ये सुनिश्चित करें कि आपके घर में कोई ठहरा हुआ पानी नहीं है। यदि वह है तो उसे तुरंत बाहर फेंक दें। इसके अलावा उस पर तेल भी छिड़कें। सीएम केजरीवाल ने दिल्ली की जनता से अपील की है कि वो अगले 10 हफ्ते तक, 10 बजे, 10 मिनट के लिए समय निकालें और जांच कर खुद व लोगों को डेंगू से बचाएं।


  • पपीते के पत्ते का रस

    डेंगू के इलाज में पपीते की पत्त‍ियां बेहतर इलाज के रूप में जानी जाती हैं। पपीते के पत्ते का रस निकालकर दिन में दो बार लगभग 2-3 चम्मच की मात्रा में लेने से डेंगू से बचाव किया जा सकता है। इसमें प्रोटीन से भरपूर पपेन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो पाचन शक्ति को ठीक करता है इसके अलावा लाल रक्त कणों में भी वृद्धि करता है।


  • अनार खाएं

    अनार से डेंगू बुखार में शरीर में होने वाली रक्त की कमी और कमजोरी को दूर करने के लिए, अनार का सेवन फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन ई, सी, ए और फोलिक एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट बेहद लाभप्रद साबित होते हैं।


  • मेथी का सेवन करें

    मेथी की हरी पत्तियों का सेवन डेंगू से बचाव में मददगार होते हैं। इसके प्रयोग से शरीर से सभी हानिकारक और विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।


  • बकरी का दूध पीएं

    डेंगू बुखार होने पर बकरी के दूध का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए बकरी का कच्चा दूध दिन में दो से तीन बार थोड़ी मात्रा में पीने लाभ होता है।




बरसात के मौसम में डेंगू का प्रकोप हर साल कई लोगों की जान का दुश्‍मन बन जाता है। डेंगू के कहर से लोगों को बचाने और ज्‍यादा जागरुक करने के उद्देश्‍य से डेंगू के खिलाफ दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अभियान चलाया है। पिछले कुछ साल से दिल्ली एनसीआर इस बीमारी के प्रकोप से गुजर चुका है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने डेंगू के खिलाफ अभियान शुरू किया है।अब शबाना आजमी भी इससे जुड़ गई हैं। उन्होंने डेंगू से बचने के ल‍िए ट्वीट करके टिप्‍स द‍िए है।

   
 
स्वास्थ्य