Back
Home » Business
ये लोग पैसों को कर देते हैं दोगुना-चौगुना, आप भी जानें कैसे
Good Returns | 11th Sep, 2019 06:11 AM
  • जानिए लार्ज कैप फंड कैटेगरी के टॉप फंड मैनेजर

    मीरा एसेट म्यूचुअल फंड के नीलेश सुराणा

    इस सर्वे में मीरा एसेट म्यूचुअल फंड के नीलेश सुराणा को लार्ज कैप फंड में सबसे अच्छा फंड मैनेजर माना गया है। इन्होंने मीरा आसेट लार्ज कंप का प्रबंधन संभाल रखा है। इस फंड में इस गिरावट के बाद भी 3 साल में जहां वार्षिक 11.20 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं 5 साल में वार्षिक रिटर्न 13.04 फीसदी रहा है। इनकी पसंद का सेक्टर वित्तीय सेवाओं का रहा है। इस सेक्टर में इनकी पसंद एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक रहा है।

    एसबीआई म्यूचुअल फंड की सोहिनी अंदानी

    लार्ज कैप फंड कैटेगरी में दूसरे नंबर पर एसबीआई म्यूचुअल फंड की सोहिनी अंदानी रही हैं। यह एसबीआई लार्ज कैप फंड की देखरेख कर रही हैं। इस फंड की 21 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की आसेट अंडर मैनेजमेंट है। इस फंड का 3 साल का रिटर्न जहां 6.39 फीसदी रहा है, वहीं 5 साल में इस फंड ने 10.75 फीसदी का वार्षिक रिटर्न दिया है। इनकी भी पहली पसंद वित्तीय सेवाओं का सेक्टर है। इस सेक्टर में इनकी भी पसंद एचडीएफसी बैंक और आई

    एक्सिस म्यूचुअल फंड के श्रेयश देवलकर

    वहीं लार्ज कैप कैटेगरी में तीसरे नंबर पर एक्सिस म्यूचुअल फंड के श्रेयश देवलकर रहे हैं। यह एक्सिस ब्लूचिप फंड के मैनेजर हैं। इस फंड की आसेट अंडर मैनेजमेंट 6501 करोड़ रुपये है। इस फंड ने 3 साल में 12.56 फीसदी का वार्षिक रिटर्न दिया है। वहीं इस फंड ने 5 साल वार्षिक रिटर्न 11.33 फीसदी का दिया है। इनकी पसंद का सेक्टर भी वित्तीय सेवाओं का है। इस सेक्टर की इनकी पसंद की कंपनियां हैं कोटक महिन्द्रा बैंक, एडीएफसी बैंक और बजाज फाइनेंस।

    यह भी पढ़ें : ऐसे मिलती है अमूल की फ्रेंचाइजी, होती है लाखों की कमाई


  • जानिए मल्टी कैप फंड कैटेगरी के टॉप फंड मैनेजर

    मीरा एसेट म्यूचुअल फंड के नीलेश सुराणा

    इस कैटेगरी में भी मीरा एसेट म्यूचुअल फंड के नीलेश सुराणा टॉप पर रहे हैं। इनके मीरा आसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड ने 3 साल में जहां 12.97 फीसदी का वार्षिक रिटर्न दिया है, वहीं 5 साल में यह वार्षिक रिटर्न 18.51 फीसदी का रहा है। इस सेक्टर में भी इनकी पंसद का सेक्टर वित्तीय सेवाओं का ही है। इस सेक्टर में इनकी पसंद की कंपनियां हैं एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक।

    एक्सिस म्यूचुअल फंड के जिनेश गोपानी

    मल्टी कैप कैटेगरी में नंबर दो पर एक्सिस म्यूचुअल फंड के जिनेश गोपानी रहे हैं। इनका सबसे सफल फंड एक्सिस लॉग टर्म इक्विटी फंड है। इस फंड ने 3 साल में 9.62 फीसदी का वार्षिक रिटर्न दिया है। वहीं इस फंड का 5 साल का वार्षिक रिटर्न 12.92 फीसदी रहा है। निवेश के लिए इनका भी पसंदीदा सेक्टर वित्तीय सेवाओं का है। इस सेक्टर में इनकी पसंद की कंपनियां हैं कोटक महिन्द्रा बैंक और बजाज फाइनेंस।

    कोटक महिंद्रा म्यूचुअल फंड के हर्ष उपाध्याय

    इस कैटेगरी में कोटक महिंद्रा म्यूचुअल फंड के हर्ष उपाध्याय तीसरे नंबर पर रहे हैं। यह कई फंड संभाल रहे हैं, जिसमें से एक है कोटक स्टैंडर्ड मल्टीकैप फंड। इस फंड का 3 साल का वार्षिक रिटर्न 9.89 फीसदी रहा है। वहीं 5 साल का वार्षिक रिटर्न 13.44 फीसदी रहा है। इनका भी निवेश के लिए पंसदीदा सेक्टर वित्तीय सेवाओं का ही है। इस सेक्टर में इनकी पसंद की कंपनियां हैं आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक।

    यह भी पढ़ें : पीएम आवास योजना : ऐसे खुद चेक करें अपना नाम


  • जानिए स्मॉल एंड मिड कैप फंड कैटेगरी के टॉप फंड मैनेजर

    एक्सिस म्यूचुअल फंड के श्रेयश देवलकर

    म्यूचुअल फंड की स्मॉल एंड मिड कैप कैटेगरी में सबसे अच्छा फंड मैनेजर एक्सिस म्यूचुअल फंड के श्रेयश देवलकर को चुना गया है। यह एक्सिस मिड कैप फंड को संभाल रहे हैं, जिसकी आसेट अंडर मैनेजमेंट 2634 करोड़ रुपये है। एक्सिस मिड कैप फंड ने 3 साल में 9.73 फीसदी का वार्षिक रिटर्न दिया है। वहीं इस फंड का 5 साल में रिटर्न 11.62 फीसदी वार्षिक रहा है। इस फंड का सबसे ज्यादा निवेश इंफो ऐज, सिटी यूनियन बैंक और एवेन्यू सुपरमार्केट्स में है।

    एसबीआई म्यूचुअल फंड के आर. श्रीनिवासन

    इस कैटेगरी में एसबीआई म्यूचुअल फंउ के आर. श्रीनिवासन को दूसरे स्थान पर चुना गया है। यह एसबीआई ब्लूचिप फंड के मैनेजर हैं। इस फंड की आसेट अंडर मैनेजमेंट 2256 करोड़ रुपये की है। इस फंड ने 3 साल में जहां 10.80 फीसदी का औसतन वार्षिक रिटर्न दिया है, वहीं 5 साल में यह औसतन वार्षिक रिटर्न 18.29 फीसदी रहा है। इस फंड का सबसे ज्यादा रिटर्न जेके सीमेंट, हॉकिंस कुकर और डेक्सॉन टेक्नॉलीज में है।

    कोटक महिंद्रा म्यूचुअल फंड के पंकज टिबरेवाल

    कोटक महिंद्रा म्यूचुअल फंड के पंकज टिबरेवाल इस कैटेगरी में तीसरे नंबर पर चुने गए हैं। यह कोटक इमर्जिंक फंड की देखभाल कर रहे हैं। इस फंड की आसेट अंडर मैनेजमेंट 4321 करोड़ रुपये है। इस फंड ने जहां 3 साल में 6 फीसदी का औसतन वार्षिक रिटर्न दिया है, वहीं 5 साल में औसत वार्षिक रिटर्न 13.85 फीसदी रहा है। इस फंड का सबसे ज्यादा निवेश पीआई इंडस्ट्रीज और सुप्रीम इंडस्ट्रीज में है।

    यह भी पढ़ें : मदरसन सूमी : 25 हजार को बना दिया 4.25 करोड़ रु, 41 लाख डिविडेंड में दिया




नई दिल्ली। आमतौर पर पैसों के दोगुना और चौगुना होने की बात होती है, तो लोग चौंक जाते हैं। लोगों को लगता है कि उनका पैसे लेकर कोई भाग जाएगा। लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता है। ये वो लोग हैं म्यूचुअल फंड के बेस्ट मैनेजर्स माने गए हैं। इन लोगों ने जिस म्यूचुअल फंड स्कीम को चलाया है, उसमें निवेशकों का पैसा दोगुना-चौगुना हो गया है। देश में 44 म्यूचुअल फंड कंपनियां हैं। इन कंपनियों की हजारों स्कीम हैं। हर स्कीम का एक फंड मैनेजर होता है। लेकिन हर फंड मैनेजस अच्छा नहीं होता है, जिससे म्यूचुअल फंड स्कीम के रिटर्न में फर्क आ जाता है। इसलिए म्यूचुअल फंड में निवेश करते वक्त फंड मैनेजर्स के प्रदर्शन पर भी नजर डालना चाहिए। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ टॉप के फंड मैनेजर्स और उनकी स्कीम के रिटर्न के बारे में।

तीन कैटेगरी में चुने गए हैं सबसे अच्छे फंड मैनेजर्स

हाल ही में ईटी वैल्थ ने कई पैरामीटर्स के आधार पर म्यूचुअल फंड की 3 कैटेगरी में से अच्छे फंड मैनेजर्स का चुनाव किया है। म्यूचुअल फंड की यह कैटेगरी हैं लार्ज कैप फंड, मल्टी कैप फंड और स्मॉल एंड मिड कैप फंड। आइये जानते हैं कि इन तीनों कैटेगरी में टॉप 3 फंड मैनेजर्स कौन रहे, और उनकी म्यूचुअल फंड स्कीम का रिटर्न क्या रहा।

   
 
स्वास्थ्य