Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
विटामिन डी कमी से कमजोर हो सकती हैं हड्डियां, ये ड्रिंक्‍स पीएं
Boldsky | 11th Sep, 2019 10:21 AM
  • सोया मिल्क

    सोया मिल्क में भी गाय के दूध की तरह विटमिन डी की भरपूर मात्रा होती है। इस दूध को चाहे तो आप यूं ही पी सकते हैं या फिर डॉक्टर की सलाह से इसमें कोई फ्लेवर पाउडर ऐड कर सकते हैं जिसमें विटमिन डी हो।


  • गाय का दूध

    गाय का दूध विटमिन डी का रिच सोर्स है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो लो फैट मिल्क की जगह लोगों को फुल क्रीम मिल्क पीना चाहिए जिसमें ज्यादा विटमिन डी और कैल्शियम होता है।


  • ऑरेंज जूस

    ऑरेंज जूस विटमिन सी रिच तो होता ही है साथ ही में यह विटमिन डी की कमी को दूर करने में भी मदद करता है। पैक्ड जूस की जगह घर पर ही इस फ्रूट का जूस निकालें और रोज पिएं, इससे आपको फायदा होगा।


  • दही

    दूध से बनने वाला दही भी विटमिन डी रिच होता है। रोज-रोज अगर दही न खाया जा सके तो इसकी लस्सी या छाछ बनाई जा सकती है जो टेस्टी तो होगी ही साथ ही में दही के पूरे फायदे भी आपको मिलेंगे।




एक सर्वे के मुताबिक भारत में करीब 70 प्रतिशत लोग विटमिन डी की कमी से जूझ रहे हैं। विटामिन डी भी शरीर में आवश्‍यक तत्‍वों में से एक हैं। शरीर में इसकी कमी से कई तरह की बीमार‍ियां हो सकती हैं। हड्डियों का कमजोर होना, हड्डियों से संबंधित बीमारी, इम्यून सिस्टम कमजोर होना और डिप्रेशन शामिल हैं।

विटामिन डी की आपूर्ति को धूप के जरिए भी पूरा की जा सकता हैं। इस वजह से विटामिन डी को 'सनशाइन विटामिन' भी कहा जाता हैं। इसके अलावा आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्‍स के बारे में बता रहे हैं जिससे आप "विटामिन डी डेफिशियेंसी" या विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

   
 
स्वास्थ्य