Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
रात को सोना है चैन की नींद तो न खाएं ये चीज, वरना हो सकती हैं ये बीमार‍ियां
Boldsky | 11th Sep, 2019 06:24 PM
  • स्नैक्स

    रात के वक्त कुछ चीजें खाने से आप तौबा ही करें तो बेहतर होगा। इनमें स्नैक्स या चिप्स जैसी चीजें भी शामिल है। हालांकि इनका सेवन दिन के वक्त भी नुकसानदेह ही होता है। दरअसल इनमें अत्यधिक मात्रा में मोनोसोडियम ग्लूटामेट होता है, जो आपको नींद संबंधी समस्याएं देने के साथ ही, अन्य स्वास्थ्य परेशानियां भी दे सकता है।


  • एल्‍कोहल

    रात को सोने से ठीक पहले किसी भी प्रकार का नशा या अल्कोहल का सेवन आपके लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। यह आपकी नींद को भी प्रभावित कर सकता है। खास तौर से वाइन नींद की गुणवत्ता को खराब करती है नींद के समय को कम कर देती है। इसमें कैलोरी भी बहुत अधिक मात्रा में होती है।


  • पिज्‍जा

    अक्सर रात के वक्त पार्टी या बाहर जाकर खाने में लोग पिज्जा पसंद करते हैं। लेकिन इसे पचाने में आपके पाचन तंत्र को काफी मेहनत करनी पड़ती है। इसके अलावा पिज्‍जा में चिकनाई बहुत अधिक होती है। इसलिए कोशिश करें कि रात के वक्त इसका प्रयोग बिल्कुल न करें।


  • बर्गर

    सोने से पहले बर्गर खाना भी सेहत के लिए हानिकारक होता है। बर्गर में चीज व सॉस का प्रयोग कर हम इसे भले ही इसका स्वाद बढ़ा लेते हैं, लेकिन यही चीजें पेट में प्राकृतिक एसिड के उत्पादन को बढ़ाती हैं, जिससे हार्टबर्न की समस्या हो सकती है।


  • पास्ता

    पास्ता कैलोरी से भरपूर होता है,और इसमें सबसे अधि‍क कैलोरी होती है। इसमें अधि‍क मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो वसा में बदल जाता है। रात के समय इसका प्रयोग हृदय और पाचन तंत्र के लिए हानिकारक होता है।


  • ऐसी सब्जियां

    कुछ सब्जियों में अघुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो लंबे समय तक आपका पेट भरा रखती है, और पाचन तंत्र धीमी गति से कार्य करने लगता है। ऐसे में आपको गैस या पाचन संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती है। इसल‍िए रात को प्याज, ब्रोकोली, पत्तागोभी आदि सब्जियों से परहेज करना चाह‍िए।


  • रेड मीट

    रेड मीट प्रोटीन और आयरन का स्रोत है। लेकिन इसका अधिक सेवन करने से आपको बेचैनी हो सकती है और यह आपकी नींद को भी प्रभावित कर सकता है। तो अगर आप शांति से गहरी नींद लेना चाहते हैं, तो रात में रेड मीड को नजरअंदाज करें।


  • डॉर्क चॉकलेट

    डार्क चॉकलेट में बहुत अधि‍क मात्रा में कैफीन व अन्य उत्तेजक पदार्थ होते हैं, जो हृदय को आराम देने के बजाए कार्यशील रखते हैं तथा मस्तिष्क को केंद्रित रखते हैं। इससे आपकी नींद बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है।


  • ग्रीन टी पीएं

    अगर आप ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं तो यह एक अच्छी बात है। रात को सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन करना ठीक नहीं। इससे ग्रीन टी में मौजूद कैफीन आपकी नींद को भगा सकते हैं।


  • चिकन न खाएं

    सोने से पहले चिकन या प्रोटीन वाले आहार खाने से बचें. हमें यह जान लेना चाहिए कि नींद में हमारे शरीर की पाचन क्षमता 50 फीसदी स्लो होती है। और प्रोटीन को पचा पाने में शरीर काफी समय लेता है. इसलिए अगर आप सोने से पहले प्रोटीन लेंगे तो शरीर का ध्यान सोने की बजाए प्रोटीन को पचाने पर होगा।




हम लोगों को अक्‍सर रात को भरपेट खाने की आदत होती है इसल‍िए हम कुछ भी खा लेते हैं। जबकि‍ विशेषज्ञ की मानें तो रात को कुछ हल्‍का खाने के साथ ही पौष्‍टि‍क खाना जरुरी होता है क्‍योंकि रात को कुछ भी खाने से आपकी सेहत पर असर पड़ सकता हैं। हम आपको बता रहे हैं ऐसी चीजों के बारे में जिनका सेवन यदि आप रात के समय करते हैं तो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

   
 
स्वास्थ्य