Back
Home » समाचार
पीएम मोदी कल झारखंड से पेंशन योजनाओं की शुरुआत करेंगे
Khabar India TV | 11th Sep, 2019 07:01 PM

रांची: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बृहस्पतिवार को यहां देश के लिए ‘प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना’ की शुरुआत करेंगे। वह ‘प्रधानमंत्री लघु व्यापारिक मानधन योजना’ और ‘स्वरोजगार’ पेंशन योजनाओं की भी शुरुआत करेंगे। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने मंगलवार को बताया कि प्रधानमंत्री झारखंड के नये भवन और साहिबगंज में मल्टी मोडल टर्मिनल का भी उद्घाटन करेंगे। 

उन्होंने कहा कि मल्टी मोडल टर्मिनल का निर्माण साहिबगंज में गंगा नदी पर भारतीय अंतरदेशीय जल प्राधिकरण ने किया है। इसमें प्रति वर्ष 30 टन माल संग्रहण क्षमता, स्टॉकयार्ड, पार्किंग और दो पोतों के खड़े होने की जगह होगी। दास ने कहा कि मल्टी मोडल टर्मिनल में स्थानीय लोगों को प्रत्यक्ष एवं परोक्ष तौर पर रोजगार मिल सकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री देश भर में 462 एकलव्य मॉडल स्कूल की यहां से ऑनलाइन आधारशिला रखेंगे। इनमें से 69 विद्यालय झारखंड के 24 जिलों में से 13 में स्थित होंगे। वह झारखंड सचिवालय के नये भवन की आधारशिला भी रखेंगे। 

दास ने कहा, ‘‘‘प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना’ में किसानों के लिए सामाजिक सुरक्षा के तहत मासिक पेंशन योजना शुरू होगी। योजना के तहत 18 वर्ष से 40 वर्ष तक के किसान पंजीकरण करा सकते हैं। ऐसे किसानों को 60 वर्ष की उम्र के बाद प्रति महीने तीन हजार पेंशन मिलेगी।’’ उन्होंने कहा कि योजना के तहत अभी तक झारखंड में कुल एक लाख 16 हजार 183 किसानों ने पंजीकरण कराया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री लघु व्यापारिक मानधन योजना’ और ‘स्वरोजगार’ पेंशन योजनाओं के तहत 18 वर्ष से 40 वर्ष के लाभार्थियों को 60 वर्ष की उम्र के बाद तीन हजार रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगा। प्रधानमंत्री ने पिछले वर्ष सितम्बर में रांची से ‘आयुष्मान भारत’ स्वास्थ्य योजना की शुरुआत की थी।

   
 
स्वास्थ्य