Back
Home » Business
एमडीएच मसाले को अमेर‍िका ने द‍िया झटका, लगाए ये आरोप
Good Returns | 11th Sep, 2019 08:01 PM

नई द‍िल्‍ली: खाना को स्वादिष्ट बनाने के ल‍िए हर घर में एमडीएच मसालों का इस्‍तेमाल किया जाता है। लेक‍िन क्‍या आप जानते है? क‍ि उसी एमडीएच मसाले में बैक्‍टिर‍िया पाया गया है। जी हां अमेरिकी रिटेल मार्केट में एक डिस्ट्रीब्युटर को अपनी दुकान से एमडीएच मसालों के तीन लॉट को पूरी तरह से हटाना पड़ा है। दरअसल, अमेरिकी फूड रेग्युलेटर ने एमडीएच कंपनी के सांभर मसाले में 'साल्मोनेला' नाम का बैक्टिरिया पाया है। बता दें कि यूएस फूड एंड ड्रग अथॉरिटी (यूएसएफडीए) ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि एमडीएच के इस प्रोडक्ट को सर्टिफाइड लैब में जांच किया गया, जिस दौरान साल्मोनेला नामक बैक्टिरिया होने के बारे में पता चला है। एफडीए ने इस बारे में तब जांच करनी शुरू की जब उसे पता चला कि बाजार में कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स बेचे जा रहे हैं, जिसमें साल्मोनेला बैक्टिरिया हैं।

ये है लक्षण

बता दें कि रिपोर्ट में आगे लिखा गया कि इस बीमारी की शुरुआती लक्षण में डायरिया, पेट में मरोड़ समेत 12 से 72 घंटे के अंदर तेज बुखार भी हो सकता है। यह करीब 4 से 7 दिनों तक के लिए रहता है। बच्चों से लेकर बूढ़ों तक के लिए खतरा: एफडीए ने कहा कि अधिकतर मामलों में साल्मोनेलॉसिस के इलाज हो जाता है, लेकिन कुछ मामलों में डायरिया की वजह से हॉस्पिटल में भर्ती होने की नौबत आ सकती है। जानकारी दें क‍ि पहले भी अमेरिका में एमडीएच मसालों पर सवाल उठ चुके हैं। हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि भारत में भी इस कंपनी के बेचे जाने वाले एमडीएच प्रोडक्ट्स में साल्मोनेला पाया जाता है या नहीं।

1 अक्टूबर से एसबीआई ग्राहकों को मुफ्त मे मिल सकती हैं ये चीजें ये भी पढ़ें

पहले भी अमेरिका में एमडीएच मसालों पर सवाल उठाया

अमेरिकी फूड नियामक ने इस बारे में जानकारी नहीं दी है कि कंपनी ने खुद संज्ञान लेते हुए प्रोडक्ट रिकॉल किया है। जानकारी के मुताब‍िक एमडीएच कंपनी के ये प्रोडक्ट्स उत्तरी कैलिफोर्निया स्थित रिटेल स्टोर में बेचे जा रहे थे। आपको यह भी बता दें कि यह ऐसा पहला मौका नहीं है जब एमडीएच के मसालों में अमेरिकी फूड नियामक ने साल्मोनेला होने की शिकायत की है। साल 2016 से 2018 के बीच में इस नियामक ने करीब 20 बार एमडीएच मसालों के प्रोडक्ट्स के आयात पर प्रतिबंध लगाया चुका है।

आर-प्योर एग्रो स्पेशैलिटीज के प्रोडक्ट्स

जानकारी दें कि अमरीकी रिटेल से जिस प्रोडक्ट को सबसे अधिक रिकॉल किया गया, उसमें से सबसे अधिक आर-प्योर एग्रो स्पेशैलिटीज के थे। जबकि उत्तरी कैलिफोर्निया के रिटेल स्टोर्स में इन प्रोडक्ट्स को अमरीकी सप्लायर 'हाउस आफ स्पाइसेज' डिस्ट्रीब्यूट करती है।

   
 
स्वास्थ्य