Back
Home » Business
किसानों के लिए धान खरीद नीति का ऐलान
Good Returns | 11th Sep, 2019 06:41 PM

यूपी के किसानों के लिए खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को वर्ष 2019-20 के लिए अपनी धान खरीद नीति का ऐलान किया। इसके तहत सरकार ने 50 लाख टन की धान खरीद का लक्ष्य तय किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बैठक में यहां हुई राज्यसभा की बैठक में इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने यहां संवाददाताओं को बताया कि मंत्रिमंडल ने धान खरीद नीति को अनुमोदित करते हुए सामान्य किस्म के धान को 1850 रुपये प्रति क्विंटल और 'ए 'ग्रेड के धान को 1837 रुपये प्रति क्विंटल के मूल्य पर खरीद का निर्णय लिया है।

साथ ही उन्होंने बताया कि धान की छानबीन-बीन के लिए किसानों को 20 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से अतिरिक्त धनराशि चुकाई जाएगी। शर्मा ने कहा कि वर्ष 2018-19 में 48 लाख 25 हजार टन धान खरीदा गया था। वहीं 2019-20 में 50 लाख टन धान खरीद का लक्ष्य रखा गया है।

इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि पिछले वर्ष की सामान्य श्रेणी का धान 1750 रुपये प्रति क्विंटल जबकि ग्रेड ए 'ग्रेड का धान 1770 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदा गया था। साथ ही धान की साफ सफाई के लिए 20 रुपए प्रति क्विंटल अलग से भुगतान किया गया था। शर्मा ने बताया कि धान खरीद एक अक्टूबर से शुरू होकर अगले साल 28 फरवरी तक जारी रहेगी।

एक किसाना हमेशा अपनी खेती के लिए जी जान लगा देता है परिस्थिति कैसी भी हो वह दिन रात एक करके अपने मेहनत से फसल उगाता है। किसानों की इसी मेहनत को तव्‍वजो देनें के लिए प्रदेश सरकार लगातार काम करती आ रही है। आपको बता दें कि योगी सरकार उत्‍तर प्रदेश के किसानों के लिए हमेशा तत्‍पर रहती है। सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों को कई प्रकार की योजनाएं प्रस्‍तावित की हैं। इन योजनाओं को लक्ष्‍य किसान सबल और सजग बनाना है।

   
 
स्वास्थ्य