Back
Home » जरा हट के
हैदराबाद में 17.6 लाख रुपए में बिका बालापुर गणेश लड्डू, तोड़े सारे र‍िकॉर्ड
Boldsky | 13th Sep, 2019 06:18 PM

देश में जाने-माने बालापुर गणेश लड्डू की नीलामी 17.60 लाख रुपये में हुई, जो कि अभी तक की सबसे बड़ी नीलामी राशि हैं। 21 किलो वजन के इस लड्डू को खरीदने के लिए कई लोगों ने बोली में हिस्सा लिया था। हैदराबाद के एक छोटे से गांव बालापुर में भगवान गणेश के लड्डू की बोली हर साल लगाई जाती है। हर साल की तरह गणेश की विशाल म‍ूर्ति के हाथ में लड्डू प्रसाद के तौर पर थमाया जाता हैं। ये लड्डू विसर्जन और शोभायात्रा के दौरान गणेश जी के हाथ में रहता हैं।

इसके बाद नीलामी शुरु होती है जिसमें ज्‍यादा बोली लगाने वाले को लड्डू दे द‍िया जाता हैं और ये लड्डू किसानों के बीच बांट द‍िया जाता है। मान्‍यता है क‍ि किसान अच्‍छी फसलों के ल‍िए इस लड्डू को खेतों के बीच छिड़कते हैं।

17.60 लाख रुपए में बिका लड्डू

Most Read : मेक्सिकन एड एजेंसी ने र‍िक्रिएट किया बेंगलुरु का वायरल मूनवॉक वीडियो, आर्टिस्‍ट ने दी ये प्रतिक्रिया

इस बार पेशे से किसान और व्‍यवसायी कोलन रामरेड्डी ने सबसे अधिक 17.60 लाख रुपए की बोली लगाकर लड्डू को अपने नाम किया। खास बात ये है क‍ि वर्ष 1994 में शुरु हुई लड्डू की नीलामी में पहली बार जीतने के बाद अभी तक नौ बार कोलन परिवार नीलामी में भारी बोली लगाकर ये लड्डू अपने नाम कर चुका हैं। वहीं पिछली साल ये लड्डू 16.60 लाख में नीलाम हुआ था और उससे भी पिछले साल 15.60 लाख का बिका था।

25 साल हो गए हैं इस नीलामी को

Most Read : मार्क जुकरबर्ग से भी ज्‍यादा है इस इंस्‍टाग्राम स्‍टार डॉग के फॉलोअर्स, एक पोस्‍ट के मिलते है लाखों

बता दें कि बालापुर में भगवान गणेश के लड्डू के बोली साल 1994 में शुरु हुई थी, जिसने अब 25 साल पूरे कर लिए हैं। 1994 में बालापुर का लड्डू 450 रुपये में नीलाम हुआ था। लेकिन अब इसकी कीमत बढ़ कर लाखों में पहुंच गई। हर साल लड्डू की नीलामी में लाखों लोग साक्षी बनते हैं। लोगों का मानना है कि जो भी भगवान गणेश का यह लड्डू खरीद पाता है उसका भविष्य उज्ज्वल हो जाता है और साथ ही उसके व्यवसाय में बढ़ोत्तरी होती है।

   
 
स्वास्थ्य