Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
मॉर्निंग रनिंग के बाद जानें आपको क्‍या चीजें खानी चाह‍िए और क्‍या नहीं, इन चीजों का करें परहेज
Boldsky | 13th Sep, 2019 02:33 PM
  • केला

    केला दौड़ने वालों और एक्सरसाइज के प्रति उत्साही लोगों का पसंदीदा फल है। केला कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, जो तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम मौजूद होता है। तेज दौड़ या कड़ी एक्सरसाइज के दौरान शरीर से मिनरल्स, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, मैग्नीशियम और फोलेट की कमी हो जाती है।


  • संतरे

    दौड़ या एक्सरसाइज के बाद संतरे को स्नैक्स के रूप में खाना अच्छा माना जाता है क्योंकि ये पेट के लिये हल्का होता है, जिसे आसानी से पचाया जा सकता है। खासकर उन लोगों के लिए ये फल बहुत अच्छा है, जिन्हें दौड़ या एक्सरसाइज के बाद उल्टी सा महसूस होता है। इसके अलावा, ये विटामिन C से भरपूर होता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है और सूजन रोकने में मदद करता है।


  • दही

    दौड़ के बाद दही का सबसे बड़ा फायदा ये है कि यह मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है क्योंकि इसमें प्रोटीन मौजूद होता है। लेकिन इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, जो मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी है। इसके अलावा, दही में स्वस्थ बैक्टीरिया होता है, जो पाचन क्रिया को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है।


  • अंडा

    अंडा प्रोटीन के बेहतरीन सोर्स में से एक है, जो मांसपेशियों की मरम्मत के लिए एमिनो एसिड प्रदान करता है. अंडे में स्वस्थ वसा, जरूरी मिनरल्स और विटामिन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिये हर तरह से फायदेमंद है।


  • ड्राई फ्रूट्स

    सभी ड्राई फ्रूट्स और बीज (सीड्स) प्रोटीन के साथ ही स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं, जो हार्मोन उत्पादन में मदद करते हैं. ये हड्डियों के लिये भी फायदेमंद हैं और उन्हें मजबूत बनाने में मदद करते हैं। साथ ही दौड़ने की वजह से हुए स्ट्रेस को कम करते हैं।कद्दू के बीज, तिल, फलों के बीज और चिया के बीज, बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स के साथ बहुत अच्छे विकल्प हैं।


  • ओटमील

    ओटमील में कार्ब, प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसल‍िए इसका सेवन भी बहुत लाभ करता है। अगर आप इसे सीधा न खा सके तो अन्‍य फ्रूट के साथ ही इसका सेवन कर सकते है।


  • रन‍िंग से पहले इनका करें सेवन

    सुबह उठते ही रन‍िंग पर जाने से पहले 2 से 3 गिलास पानी पीएं। इससे शरीर जल्‍दी काम करने लगता है और सुस्‍ती भी तुरंत खत्‍म हो जाती हैं। इसके अलावा आप दूध या नार‍ियल पानी पीकर भी दौड़ सकते हैं। कोशिश करें कि रन‍िंग में चाय-कॉफी का परहेज करें। इसके अलावा आप थोड़े ड्राय फूट्स खा सकते हैं। इसके अलावा आप अंकुर‍ित अनाज भी खा सकते हैं, लेक‍िन ध्‍यान रहें कि आप इसे सीमित मात्रा में ही खाएं।


  • भागते समय इन बातों को न करें नजरअंदाज

    रनिंग करते समय न तो एकदम से तेज दौड़ना शुरु करें और न ही एक दम से रुके। धीरे-धीरे तेज दौड़ना शुरु करें और ठीक वैसे ही धीरे-धीरे दौड़ को कम करते हुए रुके। फिर लेटकर आराम करें और स्‍ट्रेचिंग करें। जब आप घर आ जाएं तो र‍िलैक्‍स्‍ड करने के बाद ही शरीर को एनर्जी देने वाली चीजों का सेवन करें।


  • क्‍या न खाएं?

    अब हम आपको यह भी बता दें आपको कौनसी चीजें रन‍िंग के बाद नहीं खानी चाह‍िए। जिनको आपको नहीं खाना चाह‍िए।

    - तली भुनी चीजें
    - तेज मसालेदार भोजन
    - कैफीन का सेवन न करें
    - ध्रूमपान न करें
    - कोल्‍डड्रिंक न पीएं




भले ही नियमित रूप से दौड़ने की आदत आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, ताकि आपके शरीर को दौड़ने का पूरा फायदा मिले। रन‍िंग या दौड़ने के बाद कुछ गलत आदतों के वजह से आप अपनी मेहनत पर पानी फेर सकते हैं। इसल‍िए अगर आप चाहते हैं क‍ि घंटों भागने के बाद इसका फायदा शरीर को पहुंचें तो आपको अपनी डाइट पर ध्‍यान देने की जरुरत हैं।

अगर आप रन‍िंग के जरिए अपनी सेहत को फिट बनाएं रखना चाहते हैं तो आपको ये मालूम होना बहुत जरुरी है क‍ि सुबह दौड़ने से पहने और बाद में क्‍या खाएं।

   
 
स्वास्थ्य