Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
सलाद खाने के बाद पानी पीते ही होती है ब्‍लोटिंग, जाने सलाद खाने का सही तरीका
Boldsky | 18th Sep, 2019 06:16 PM
  • इसल‍िए नहीं पीना चाहिए पानी


    फलों में उच्च मात्रा में शुक्रोज़, फ्रूक्टोज़ और यीस्ट होता है। फल खाने के बाद अगर हम पानी पीते हैं, तो पानी पेट में मौजूद एसिड्स के साथ मिल जाता है। पानी और एसिड का यह घोल पेट में यीस्ट के विस्तार के लिए अनुकूल माहौल बनाता है। नतीजतन, पेट में गैस बनने लगती है और पेट फूलने लगता है।


  • ओवरइटिंग से बचें

    एक्सपर्ट की मानें तो फल खाने के बाद बहुत कम मात्रा में पानी पीना चाह‍िए साथ ही फल खाते समय ओवर इटिंग से बचे। एक्सपर्ट्स की राय में सलाद या फल खाने के बाद जो पेट की तकलीफें होती हैं वह ओवर इटिंग की वजह से ही होती हैं।


  • दस्‍त होने का खतरा

    फलों में पानी की मात्रा भी बहुत होती है और फल खानेके बाद पानी पीने से दस्‍त की संभावना रहती है।


  • चबा-चबाकर खाएं

    फलों का सेवन करते समय पेट में मौजूद बैक्टीरिया सामान्य से अधिक तेज़ गति से कार्बन-डाइऑक्साइड का निर्माण करने लगते हैं। जिसके चलते आपको पेट में भारीपन महसूस होने लगता है। जिसकी वजह से डकार और पेट में गैस बनने लगती है। इसीलिए फलों की आराम से चबा-चबाकर खाएं और सीमित मात्रा में खाएं।




फल या सलाद खाना बहुत अच्‍छी बात होती है, आपको अपनी डाइट में रोजाना एक फल तो खाना ही चाह‍िए। लेकिन आपने अक्‍सर कुछ लोगों को शिकायत करते सुना होगा कि फल या सलाद खाने के बाद उन्‍हें भारीपन या पेट फूलने की समस्‍या होने लगती हैं। इस समस्‍या की पीछे वजह होती है, कच्चे फल या सलाद खाने के बाद पानी पीने की आदत।

फल और सलाद के बाद पानी पीने से परहेज करना चाहिए। आयुर्वेद में भी सलाद और फल खाने के सही नियमों में इस बारे में ल‍िखा हुआ है क‍ि कच्‍ची सब्‍जी और फल खाने के बाद पानी से पीने से परहेज करना चाह‍िए। आइए जानते है क‍ि क्‍यों फल या सलाद खाने के बाद पानी पीने से ब्‍लोटिंग की समस्‍या होने लगती हैं।

   
 
स्वास्थ्य