Back
Home » ताजा
OnePlus ने भारत में पहली बार लॉन्च किए दो स्मार्ट टीवी
Gizbot | 27th Sep, 2019 09:55 AM

वनप्लस कंपनी ने पहली बार भारत में अपना स्मार्ट टीवी भी लॉन्च कर दिया है। वनप्लस कंपनी ने कल रात को भारत में अपने वनप्लस 7टी स्मार्टफोन के साथ वनप्लस स्मार्ट टीवी भी लॉन्च किया है। इस स्मार्ट टीवी के बारे में काफी वक्त से बातें की जा रही थी। पिछले साल ही कंपनी ने इस स्मार्ट टीवी को लॉन्च करने की घोषणा की थी। आइए आपको इस स्मार्ट टीवी के बारे में विस्तार में बताते हैं।

वनप्लस टीवी की कीमत

इस स्मार्ट टीवी की कीमत की बात करें तो कंपनी ने इसे 69,990 रुपए में लॉन्च किया है। इस स्मार्ट टीवी का नाम Oneplus Q1 है। इसके अलावा इस टीवी का दूसरा वेरिएंट OnePlus TV Q1 Pro है, जिसकी कीमत 99,900 रुपए है। ये कंपनी का एक अपग्रेड वर्जन है। इन दोनों स्मार्ट टीवी को 28 सितंबर से बिक्री के लिए पेश किया जाएगा। 28 सितंबर से इस स्मार्ट टीवी को अमेजन और वनप्लस की ऑफिसियल वेबसाइट पर खरीदा जा सकेगा। आपको बता दें कि इस स्मार्ट टीवी की शुरुआती बिक्री के साथ कंपनी ने कुछ ऑफर्स देने की भी घोषणा की है।

दोनों स्मार्ट टीवी में अंतर

इन दोनों स्मार्ट टीवी के स्पेसिफिकेशंस और फीचर्स की बात करें तो लगभग दोनों के फीचर्स समान है। इन दोनों टीवी में सिर्फ एक अंतर साउंड आउटपुट का है। इन दोनों टीवी से निकलने वाली आवाज में आपको अंतर समझ आएगा। हालांकि स्मार्ट टीवी या किसी साधारण टीवी में भी साउंड की वजह से काफी क्वालिटी का अंतर हो जाता है।

वनप्लस के स्मार्ट टीवी OnePlus Q1 में 50W के 4 इन-बिल्ट सराउंड साउंड स्पीकर्स दिए हुए हैं। वहीं OnePlus Q1 Pro 50W के 8 स्लाइडिंग स्टीरियो स्पीकर्स दिए हुए हैं, जो इस फोन की क्वालिटी को काफी खास बनाता है। इस टीवी में खास सिस्टम है। इस टीवी को ऑन करते ही इसके पीछे एक साउंडबार स्लाइड करने नीचे की तरफ आ जाता है। इस वजह से इस टीवी की साउंड क्वालिटी आपको काफी खास लगेगी। हालांकि इसके अलावा इन दोनों टीवी में कोई खास अंतर नहीं है।

दोनों स्मार्ट टीवी की स्पेसिफिकेशंस

इन दोनों स्मार्ट टीवी में 55 इंच की QLED डिस्प्ले दी गई है। इसके अलावा इन दोनों टीवी का डिजाइन भी लगभग एक जैसा ही है। दोनों टीवी में बेजल लैस डिस्प्ले दी गई है। इन दोनों टीवी का बैक डिजाइन भी काफी शानदार है क्योंकि इसमें कार्बन पैटर्न वाली बेहतरीन फिनिशिंग दी गई है। इसके अलावा इस स्मार्ट टीवी में Dolby Vision और Dolby Atmo जैसे फीचर्स के साथ De-Contour हाई डायनामिक कॉन्ट्रास्ट सुपर रेजोल्यूशन, नॉइस कैंसिलेशन और Gamma Color Magic MEMC जैसे फीचर्स भी शामिल हैं।

इसके अलावा इस टीवी के लॉन्च होने से पहले ही हमने आपको बताया था कि वनप्लस कंपनी का ये स्मार्ट टीवी गूगल फीचर्स के साथ आएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि कंपनी ने गूगल कंपनी के साथ साझेदारी की है, जिसके तहत कंपनी एंड्रॉयड की सुविधा अपने दर्शकों को देगी। कंपनी ने दावा किया है इसके जरिए यूज़र्स को बढ़िया स्मार्ट टीवी का अनुभव मिलेगा। इस टीवी में गूगल एसिसटेंट के साथ प्ले स्टोर, यूट्यूब और बिल्ट-इन क्रोमकास्ट की भी सुविधा उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें:- OnePlus 7T इंडिया में लॉन्च, 3 सुपर कैमरों के साथ बड़ी डिस्प्ले और दमदार बैटरी

इसके अलावा इन दोनों स्मार्ट टीवी में कनेक्टिविटी के लिए स्मार्ट वॉल्युम कंट्रोल, Wi-Fi शेयरिंग, स्क्रीनशॉट, OnePlus TypeSync, क्विक ऐप स्विच,ट्रैकपैड कंट्रोल, ब्लूटूथ स्टीरियो और OxygenPlay दिया है। इसके अलावा कंपनी ने हर टीवी की तरह इस टीवी के साथ भी एक रिमोट दिया है लेकिन वो आम टीवी रिमोट से काफी अलग है। इसे आप स्मार्ट रिमोट भी कह सकते हैं। इस रिमोट में सेल यानि बैटरी डालने की भी कोई जरूरत नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस रिमोट में इन-बिल्ट रिचार्जेबल बैटरी दी गई है। इस रिमोट में यूज़र्स को प्ले स्टोर के ऐप्स, गूगल एसिसटेंट और यूट्यूब जैसी चीजों का डायरेक्ट एक्सेस मिलता है।

   
 
स्वास्थ्य