Back
Home » ताजा
Redmi 8A vs Realme C2: इन दोनों स्मार्टफोन में किसे खरीदना पसंद करेंगे आप...?
Gizbot | 30th Sep, 2019 10:36 PM

सितंबर की शुरूआत से ही शाओमी की 'रेडमी ए' सीरीज के नेक्स्ट एंट्री लेवल स्मार्टफोन की चर्चाएं हो रही थी। इस पॉकेट फ्रेंडली स्मार्टफोन का कस्टमर्स बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे। खैर रेडमी ए का नया स्मार्टफोन रेडमी 8ए को इंडियन मार्केट में लॉन्च कर दिया गया है। शाओमी की रेडमी ए सीरीज अपने किफायती हैंडसेट्स के लिए फेमस हैं। जिसके कारण लेटेस्ट स्मार्टफोन भी एक बजट स्मार्टफोन है। रेडमी 8ए को खास "ऑरो वेभ ग्रिप" डिज़ाइन के साथ उतारा गया है।

Redmi 8A vs Realme C2

माना जा रहा है कि रेडमी 8ए, रेडमी 7ए का ही अपग्रेडेड वर्ज़न है। इस आर्टिकल में हम आपको रेडमी 8ए और रियलमी सी2 में तुलना करके बताएंगे कि कौनसा स्मार्टफोन ज्यादा बेहतर है और ऐसा इसीलिए क्योंकि कंपनी ने भी लॉन्च इवेंट में अपने लेटेस्ट प्रोडक्ट की तुलना इस डिवाइस से की थी। बता दें कि रेडमी 8ए की सेल कुछ ही दिनों में शुरू होने वाली है तो अगर आप ये हैंडसेट खरीदने का मन बना रहे हैं तो पहले इस तुलना को ज़रूर पढ़े।

कीमत

हालांकि दोनों की स्मार्टफोन आपकी पॉकेट पर भार नहीं डालेंगे। लेकिन रेडमी 8ए के 2 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 6,499 रुपये है। वहीं, 3 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 6,999 रुपये है। 29 सितंबर से आप इसे फ्लिपकार्ट और mi.com से खरीद सकेंगे।

यह भी पढ़ें:- Realme 3 vs Redmi Note 7: इन दोनों से किस स्मार्टफोन को खरीदना पसंद करेंगे आप...?

30 सितंबर से फोम मी के होम स्टोर्स पर एवेलेबल होगा। रियलमी सी2 के 2 जीबी रैम + 16 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 5,999 रुपये है और 3 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 7,999 रुपये है।

कलर्स

रेडमी 8ए आपको मिडनाइट ब्लैक, ओसियन ब्लू और सनसेट रेड रंग में मिलेगा। दूसरी तरफ, रियलमी सी2 डायमंड ब्लू और डायमंड ब्लैक रंग में उपलब्ध है।

स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स

रेडमी 8ए में 6.22 इंच एचडी+ डिस्प्ले दी गई है। जिसका आस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है। स्क्रीन को प्रोटेक्ट करने के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 की लेयरिंग की गई है। स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 439 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। फोन को दो कॉन्फिगुरेशन में उतारा गया है जिनमें 2 जीबी रैम +32 जीबी स्टोरेज, 3 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज शामिल है। स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के ज़रिए 512 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। रेडमी 8ए एंड्रॉयड 9 पाई पर बेस्ड मीयूआई 10 पर रन करता है।

यह भी पढ़ें:- Realme 3 Pro vs Redmi Note 7 Pro: कौनसा खरीदना पसंद करेंगे आप...?

दूसरी तरफ, रियलमी सी2 स्मार्टफोन के डिस्प्ले की बात करें तो फोन में 6.1 (15.5cm) Drewdrop फुल स्क्रीन दी गई है। जो HD Resolution के साथ आती है। स्क्रीन का रेशियो 19.5:9 है। रेडमी 8ए की तरह इसमें में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन दी गई है।

प्रोसेसर की बात करें तो फोन में 8 कोर Helio P22 प्रोसेसर दिया गया है। जो 12nm 2.0 Ghz के साथ आता है। Realme C2 स्मार्टफोन को दो स्टोरेज वेरिएंट के साथ लॉन्च किया गया है। जिसमें 2+16GB और 3+32 GB स्टोरेज मौजूद है जिसको आप माइक्रोएसडी कार्ड के ज़रिए 256 जीबी तक बढ़ा जा सकते हैं । Realme C2 स्मार्टफोन में Color OS 6.0 के साथ एंड्रायड 9.0 दिया गया है।

कैमरा

रेडमी 8ए के बैक पैनल में एक कैमरा है। जिसका सेंसर 12 मेगापिक्सल का Sony IMX363 है। फ्रंट सेंसर 8 मेगापिक्सल लिस्ट किया गया है। इसके अलावा फोन एआई पोर्ट्रेट मोड और एआई सीन डिटेक्शन जैसे प्रीलोडेड फीचर्स के साथ पेश किया गया है। फोन में Al फेशियल अनलॉक फीचर भी है।

दूसरी तरफ रियलमी सी2 के कैमरा की बात करें तो स्मार्टफोन डुअल कैमरा सेटअप के साथ आता है। जिसका प्राइमरी सेंसर 13 मेगापिक्सल के साथ आता है। वहीं, सेकेंडरी कैमरा 2 मैगापिक्सल के साथ मौजूद है। सेल्फी के लिए 5 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। इसी के साथ फोन में Al फेशियल अनलॉक फीचर से लैस है। बता दें, कंपनी ने अपने इस स्मार्टफोन में 480पी स्लो मोशन फीचर को पेश किया है।

बैटरी और कनेक्टिविटी

रेडमी 8ए फोन की 5,000 एमएएच की बैटरी इसका प्लस पॉइंट है और ये 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4जी एलटीई, वाई-फाई, ब्लूटूथ 5, जीपीएस/ ए-जीपीएस, एफएम रेडियो, यूएसबी टाइप-सी और 3.5 एमएम हेडफोन जैक शामिल हैं। फोन के बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है।

रियलमी सी2 स्मार्टफोन में 4000 mah की बैटरी दी गई है। स्मार्टफोन में ट्रिपल स्लोट के साथ डुअल VolTE दिया गया है और कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई, ब्लूटूथ 4.2, जीपीएस/ ए-जीपीएस, माइक्रो-यूएसबी और 3.5 एमएम हेडफोन जैक शामिल हैं। फोन में पिछले हिस्से पर फिंगरप्रिंट सेंसर है।

   
 
स्वास्थ्य