Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
सुबह-सुबह आपके चेहरे और होठों पर रहती है सूजन, जान‍िए इसकी असल वजह
Boldsky | 9th Oct, 2019 11:07 AM
  • साइनस में संक्रमण होने की वजह से

    चेहरे पर सूजन साइनस के संक्रमण के वजह से भी नजर आ सकता है। गलत खान-पान की वजह से साइनस की समस्या को पैदा करता है। यह एक बहुत ही गंभीर समस्या है जिसमें नाक और चेहरे के बीच में मौजूद एक साइनस नली में संक्रमण पैदा हो जाता है। यह संक्रमण सुबह के वक्त थोड़ा ज्यादा होता है जिसकी वजह से चेहरे पर सूजन हो सकता है इसलिए आप साइनस में इन्फेक्शन का चेकअप कराएं।


  • एलर्जी

    आपके चेहरे नाक, कान, आंख, मुख में एलर्जी के चलते भी आपका चेहरा सूजा हुआ दिखाई दे सकता है। यह एलर्जी किसी भी कारण से हो सकती है जैसे कि धूप, धुल, धुआं, खाने में कुछ संक्रमित आने के वजह से या फिर डिटरर्जेंट साबुन की वजह से भी। इसल‍िए इस समस्‍या से बचने के ल‍िए जरुरी है क‍ि आप यह तुरंत पता लगाएं कि आपको कौन-कौन सी चीजों से एलर्जी है जो आपके चेहरे पर सूजन का कारण बन रहे हैं और तुरंत ही उन चीजों का इस्तेमाल करना बंद कर दो।


  • हार्ट डिजीज भी हो सकती है वजह

    हार्ट डिजीज की वजह से चेहरे पर सूजन रहती है। दरअसल किसी भी प्रकार के हृदय संबंधी समस्या से पीड़ित रोगी अपने आहार में सोडियम की मात्रा ज्यादा कर देता है सोडियम की वजह से रिएक्शन में इफ़ेक्ट पड़ता है और यह सूजन का रूप ले सकता है। ठीक यही कारण अस्थमा या दमा में भी हो सकता है जो आपके चेहरे पर एक भारी सूजन छोड़ जाता है और यह सूजन कुछ ही घंटों में समाप्त हो जाता है|


  • गुर्दे से संबंधित समस्याएँ

    शरीर से टॉक्सिन और ज्यादा पानी को बाहर निकालने में गुर्दे यानी किडनी का महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। क‍िसी वजह से अगर दूषित पदार्थ शरीर से बाहर नहीं न‍िकल पाते हैं तो toxins शरीर में स्थित एक झिल्ली पर इक्‍ट्ठे हो जाते हैं। जिस वजह से पूरी रात ये टॉक्सिंस आपके शरीर में रहते हैं जिसकी वजह से सुबह 1 से 2 घंटे तक आपके चेहरे पर भारी सूजन नजर आने लगतीहै।

    यही कुछ कारण है जिसकी वजह से आपके चेहरे पर सुबह उठते ही सूजन आ जाती है इस कारण पर आप ध्यान दें और इन्हें जल्दी से जल्दी सुलझाने की कोशिश करें।


  • चीनी और नमक का ज्यादा सेवन

    सुबह-सुबह चेहरे पर सूजन आने का एक कारण रात को खान-पान में लापरवाही भी हो सकती है। खाने में ज्यादा चीनी और ज्यादा नमक भी हो सकते हैं। जिससे शरीर में वाटर रिटेंशन की समस्या हो जाती है। शरीर के टिश्यू में इस कारण पानी जमा होने लगता है और इस वजह से चेहरे या फिर दूसरे अंगों में सूजन दिखाई देने लगती है। जो लोग कम पानी पीते हैं तो उनके टिशूज भी पानी को रोक कर सूजन पैदा करते हैं।




अक्सर हमनें ये देखा है क‍ि जब हम सुबह उठते हैं तब हमारे चेहरे में हल्‍की सी सूजन होती है। 2 या 3 घंटे के बाद चेहरे से ये सूजन गायब हो जाती है और ये फिर से नॉर्मल हो जाता है। हालांकि यह रात में सोते वक्त सेल्स का कमाल होता है जो सुबह-सुबह चेहरा हल्का सूजा होता है|

लेकिन ये जरुरी नहीं है क‍ि हर बार आपके चेहरे में सूजन का कारण ये ही हो। कई बार चेहरे में ज्‍यादा सूजन की पीछे कुछ और भी वजह हो सकती हैं। जिन पर हमें गौर करना चाहिए चलिए कुछ खास कारणों के बारे में जानते हैं जो यह दावा करते हैं कि इन्हीं कारणों की वजह से आपके चेहरे पर सुबह सोकर उठने पर सूजन रहता है।

   
 
स्वास्थ्य