Back
Home » Business
सरकारी कर्मचारियों का DA बढ़ा 5 फीसदी, जाने अब कितना हुआ
Good Returns | 10th Oct, 2019 06:24 AM

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दीवाली के ठीक पहले बड़ा गिफ्ट दिया है। केन्द्रीय सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता यानी डीए 5 फीसदी बढ़ा दिया गया है। इस बढ़ोत्तरी के साथ ही यह अब 12 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी हो गया है। यह फैसला कैबिनेट की आज हुई बैठक में लिया गया। इस बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की। डीए के अलावा अन्य महत्वपूर्ण फैसले भी इस बैठक में हुए हैं। मोदी सरकार के इस फैसले से करीब 48 लाख कर्मचारियों और 62 लाख रिटायर लोगों को मिलेगा।

जावड़ेकर ने दी जानकारी

कैबिनेट की बैठक में हुए फैसलों की जानकारी सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दी। इन्होंने कर्मचारियों के लिए दिवाली का तोहफा बताते हुए कहाकि कैबिनेट ने महंगाई भत्ता यानी डीए में 5 फीसदी की बढ़त के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। यह बढ़ा हुआ डीए केन्द्रीय कर्मचारियों को जुलाई 2019 से मिलेगा। यह फैसला सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर लिया गया है।

पीएम किसान योजना में दी राहत

आज हुई कैबिनेट में दूसरा बड़ा फैसला पीएम किसान योजना हो लेकर हुआ है। पीएम किसान सम्मान निधि के लिए अब आधार की जरूरत 30 नवंबर 2019 तक नहीं होगी। इा तरीख तक किसान बिना आधार को अपडेट कराए पैसा ले सकते हैं। 30 नवंबर के बाद आधार देकर ही पैसा लिया जा सकेगा। अभी 1 अगस्त 2019 तक इस स्कीम से बिना आधार अपडेट कराए पैसा लिया जा सकता थाा।

कश्मीर में बसने वालों को मिलेगा 5.5 लाख रुपये

कैबिनेट ने एक और महत्वपूर्ण फैसला लिया है। जावडेकर ने बताया कि इसके तहत पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) से आकर जम्मू-कश्मीर छोड़कर अन्य हिस्सों में बसने वालों को आर्थिक मदद दी जाएगी। यह मदद 5300 परिवारों को मिलेगी, जो वापस आए हैं। इन परिवारों को 5.5 लाख रुपये दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : ATM : पैसे देने के अलावा ये 10 काम भी करता है एटीएम, ऐसे उठाएं फायदा

   
 
स्वास्थ्य